अंजड~~कोरोना को दूर रखेगी यह मशीन~~

बिना खर्च के पैरों से होती है संचालित~~

स्टाफ सहित आने वाले मरिजो को होगा फायदा~~

सतीश परिहार अंजड़~~

अंजड-- नगर में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग मजबूत इंतजाम करने में जुटा है। ऐसे में यहां आने वाले मरीजों सहित अस्पताल स्टांफ के लिए एक अच्छी खबर है कि नगर अंजड के वार्ड नं 7 कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा सिविल अस्पताल में आगुंतकों व डाँक्टर सहित पैरामेडिकल स्टाफ के लिए रविवार एक हेंडवाँश मशीन को उनकी माता जी कि स्मृति में भेंट किया गया। कोरोना संक्रमण सहित
अस्पताल में बढते मरीजों लगाने के बाद अब अस्पताल के ओपीडी कक्ष के बाहर हाथ धोने के लिए पैरों से संचालित होने वाली मशीन लगाइ्र है। ऐसी ही दो मशिनें बडवानी में अन्य जगह भी लगाई जाएंगी। जिले में लगने वाली यह पहली हेंडवाँश मशीन है। मशीन में पानी की टंकी के साथ दो नल लगाए गए हैं। एक नल में सेनिटाइजर और दूसरे नल में टंकी से पानी की आपूर्ति दी गई है। दोनों नलों को चलाने के लिए पैर से नीचे लगे पैडल को दबाना होता है। इस स्वचलित तकनीक में न तो सेनिटाइजर के हाथ लगाना पड़ता है और न ही पानी का नल खोलने के लिए।

स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों का कहना है कि अब बिना हाथ धोए किसी भी अस्पताल में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। अब इसे लगाने से हाथ धोंने में सहायता होगी।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अलका चौहान ने बताया-- कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते हाथ धोने कि मशीन के नगर अंजड में बनने कि बात पता चलने पर अपनी स्वर्गवासी माता जी उर्मिला देवी के नाम से मशीन को दान स्वरूप अस्पताल में लगाई गई है इससे अस्पताल स्टाफ सहित बाहर से आने वाले मरीजों को इसका लाभ मिलेगा। 

सिविल अस्पताल अंजड के मेडिकल आँफिसर डाँ. जे.पी. पंडित ने बताया कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण एवं अस्पताल में 200 से ज्यादा मरीजों के आने  और मेडिकल स्टाफ काम कर रहे हैं। ऐसे में उनकी वायरस से सुरक्षा करना जरूरी है। हेंडवाँश मशिन लगने से सबको फायदा होगा वहीं हाथ से फैलने वाले संक्रमण का भय नहीं रहेगा। इस अवसर पर अस्पताल स्टाफ के अर्जुन मिणा, डाँ. अशोक गहलोत, पार्षद शरद ठाकुर, सहित अन्य लोग मौजूद रहे।


Post A Comment:

0 comments: