*अंजड~अब एक दिन में 60-70 वाहनों से होगी खरिदी..*~~

*विचार न्यूज कि खबर का हुआ असर...*~~

सतीश परिहार अंजड~~

अंजड में कपास खरीदी केंद्र पर सीसीआई कि खरीदी शुरू होने से किसानों को बड़ी राहत मिली।वहीं उन्हें खरिब कि फसल लगानें कि चिंता भी खाए जा रही है।  लॉकडाउन के कारण क्षेत्र में बड़े पैमाने पर कपास का स्टॉक किसानों के पास पड़ा हुआ है। खरीदी शुरू होने से अच्छा भाव मिल सकेगा। मंगलवार मंडी में कपास कि सेंम्पल साथ लेकर टोकन लेने आए किसानों ने बताया सीसीआई ने अधिक से अधिक किसानों से कपास खरीदी कि जानी चाहिए जिससे समय रहते हमारा पुरा कपास अच्छे दामों में बिक सके।
आपको बतादे कि अंजड सीसीआई द्वारा कम किसानों से किसानों से कपास खरिदी कि खबर के प्रकाशन होने के बाद व्यवस्था में बदलाव किया गया है।
मंडी क्षेत्र में 15 मई से सीसीआई गुणवत्ता पूर्ण कपास की खरीदी कि जा रही है जिसके लिए। किसान सेंम्पल लाकर अपना पंजीयन करवाकर टोकन ले रहै है। जिससे वे अपना कपास सीसीआई में बेच सकेंगे पंजीयन सुबह 10.30 से 4 बजे तक किया जा रहा है। उसके बाद कपास के विक्रय की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। वहीं एक किसान से एवरेज दस लाख तक खरिदी कि जाना है उसके अलावा उत्पादन के हिसाब से खरीदी की जाएगी। सीसीआई अफसरों के मुताबिक अब से एक दिन में 50-60 वाहनों की उपज खरीदी की जाएगी। हलका एवं नमीयुक्त कपास की खरीदी नहीं होगी। किसानों को टोकन लेने के लिए खसरा नकल बी1-बी2 कि नकल साथ लानी होगी। 

वहीं सीसीआई के अधिकारी योगेश थालनेकर ने बताया-- मंडी से बात करके एक किसान के पास जितना भी उत्पादन किया हुआ कपास है उसे एक बार में खरिदी करने पर चर्चा कि जायेगी, फिलहाल सोशलडिस्टेंशींग का पालन करते हुए 60 से 70 वाहनों को टोकन देकर फोन के माध्यम से सुचना देकर मंडी में बुलवाया जायेगा फिलहाल खरिदी बंद होने संबंधित जानकारी नहीं मिली है हम भी प्रयास कर रहे हैं कि बारिश से पहले किसानों से पुरी खरिदी कि जाये।


Share To:

Post A Comment: