अंजड~मक्का, कपास और मुंग के बिजों के लिए सेंम्पल~~

रासायनिक उर्वरकों का भी होगा प्रयोगशाला में परिक्षण~~

अंजड--खरिब की फसल के लिए किसानों को उचित मूल्य पर अच्छी गुणवत्ता वाला बीज प्राप्त हो। इसके लिए केएस खपेड़ीया उप संचालक कृषि विभाग बड़वानी के निर्देशन में ठीकरी कृषि विभाग अमले ने ब्लॉक में संचालित खाद बीज की दुकानों का निरीक्षण कर संचालकों को आवश्यक निर्देश दिए।

वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी केसी पाटीदार ने खाद बीज दुकान, रासायनिक उर्वरक, भंडार गृह का निरीक्षण किया वहीं खाद, बिज के सेम्पल लेकर प्रयोगशाला में भिजवाए है। इसमें अंजड़ व ठीकरी तहसील कि विभिन्न दुकानों पर जाकर दिनांक 18 व 19 मई को मक्का बिज के 13 नमुने,1 मुंग, कपास बिज 13 व रासायनिक उर्वरकों के 3 नमूने लिए। नगर अंजड के वर्षा पेस्टीसाईड, बंटी इंटरप्राइजेस, एम. प्रमोद एण्ड कम्पनी, संस्कृति एग्रो, राठौड ब्रदर्स, अम्बिका ट्रेडर्स, हिम एग्रो, माणकदादा एण्ड संस सहित एक निजी रासायनिक खाद विक्रेता से सिंगल सुपर फांसफेट व मार्केटिंग फेडरेशन से एनपिके 12-32-16 और डिएपी उर्वरकों के नमुने लिए लेकर जांच हेतू प्रयोगशाला में भिजवाए गये है। 

इसके अतिरिक्त कृषि अधिकारियों ने दुकानों पर बिज कि पुछताछ करने आए किसानों को समझाइश दी कि वे सहकारी संस्थाओं, कृषि विभाग व लाइसेंसी व पंजीकृत विक्रेताओं से ही सही दाम पर ब्रांडेड कंपनी के कृषि आदान, खाद-बीज खरीदें व पक्का बिल बनवाएं।
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
ब्लॉक कृषि विस्तार अधिकारी केसी पाटीदार ने बताया खरीब सिजन के एक माह पुर्व विभिन्न प्रकार के बीजों व उर्वरकों के नमूने लेकर जांच के लिए बीज परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल भेजे जाएंगे। जिनकी रिपोर्ट एक माह में आ जायेगी


Post A Comment:

0 comments: