बड़वानी~कमिश्नर ने बड़ी बिजासन पहुंचकर देखा
महाराष्ट्र से आने वाले मजदूरो को उनके राज्य, भेजने की व्यवस्थाओं को~~

बड़वानी / इन्दौर कमिश्नर श्री आकाश त्रिपाठी ने पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर श्री विवेक शर्मा के साथ शुक्रवार को बड़वानी जिले के बड़ी बिजासन पहुंचकर महाराष्ट्र से मध्यप्रदेश में प्रवेश करने वाले उत्तरप्रदेश एवं बिहार के मजदूरो को निःशुल्क बसो के माध्यम से उनके राज्य तक भेजने की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया ।  इस दौरान इन्होने मौके पर ही उपस्थित निमाड़ रेंज के पुलिस उपमहानिरीक्षक श्री तिलक सिंह, बड़वानी कलेक्टर श्री अमित तोमर, पुलिस अधीक्षक श्री डीआर तेनीवार से भी चर्चाकर जहाॅ जानकारी प्राप्त की,  वही आवश्यक निर्देश भी दिये ।
इस दौरान मीडिया से चर्चा के दौरान श्री त्रिपाठी ने बताया कि मध्यप्रदेश की सरकार मानवता के कारण महाराष्ट्र से अपने प्रदेश, उत्तर प्रदेश एवं बिहार पैदल लौट रहे मजदूरो को बसो के माध्यम से निःशुल्क देवास पहुंचवा रही है। यहा से उन्हें उनके राज्यों की सीमा तक बसो के माध्यम से पहुंचाया जा रहा है। उन्होने बताया कि राज्य शासन के निर्देशो के पश्चात् इस काम में 100 बसो को लगाया गया था, किन्तु महाराष्ट्र से बड़ी संख्या में आ रहे मजदूरो के मद्देनजर अब इस कार्य में 200 से अधिक बसो को लगाया गया है। यह बसे सेंधवा के बड़ी बिजासन से प्रवेश कर रहे इन मजदूरो को प्रतिदिन देवास तक पहुंचाने का कार्य कर रही है।
इस दौरान उन्होने मीडिया के प्रश्नों का जवाब देते हुये बताया कि अच्छा रहेगा कि महाराष्ट्र इन मजदूरो को टेªन के माध्यम से इनके राज्य तक भेजे । जिससे मध्यप्रदेश की सीमाओं पर समुचित व्यवस्था सुचारू रूप से बनी रहे ।
निरीक्षण के दौरान श्री त्रिपाठी ने कलेक्टर श्री  तोमर को निर्देशित किया कि महाराष्ट्र से लौट रहे मध्यप्रदेश के श्रमिको को भी उनके जिले तक निःशुल्क बस करवाकर भिजवाना है । अगर किसी जिले में जाने वाले मजदूरो की संख्या कम है तो इन्हें छोटे वाहन के माध्यम से भी इनके जिलो तक पहुंचवाया जा सकता है।
निरीक्षण के दौरान कमिश्नर एवं पुलिस महानिरीक्षक ने बड़ी बिजासन माता दरबार समिति के सदस्यों से भी चर्चाकर प्रतिदिन हजारो की संख्या में बनाये जा रहे मजदूरो के लिये खाने के पैकेटो की भी जानकारी प्राप्त कर  उनके सेवाभाव की भी भूरी - भूरी प्रशंसा की । इस दौरान अधिकारियों ने मंदिर समिति के पदाधिकारियों के आग्रह पर मजदूरो को वितरित किये जाने वाले भोजन को भी गृहण कर उसकी गुणवत्ता की भी प्रशंसा की ।


Post A Comment:

0 comments: