बड़वानी~किसान बन्धु बीज का ले पक्का बिल जिससे उन्हें बाद में न होना पड़े परेशान - उपसंचालक कृषि श्री खपेडिया~~

बड़वानी  / उपसंचालक कृषि श्री के एस खपेडिया ने किसान बन्धुओं से आव्हान किया है कि वे कृषि आदान संबंधित बीज क्रय करते समय दुकानदार से पक्का बिल ले । जिससे बीज कम्पनी के दावे में कोई कमी रहने पर संबधित दुकानदार एवं बीज उत्पादक कम्पनी से हर्जाना वसूलने में कोई परेशानी न हो । वही उन्होने बताया कि यदि कोई बीज विक्रेता निर्धारित दर से अधिक दर ले रहा है तो उसकी भी शिकायत कृषि विभाग के अमले या राजस्व पदाधिकारियों से करें । जिससे दोषी प्रतिष्ठान पर तत्काल कठौर कार्यवाही की जा सके ।
उपसंचालक कृषि श्री खपेडिया ने बताया कि बीटी कपास सिंगल के लिए 635 रूपये प्रति पैकेट एवं डबल बीटी कपास पैकेट का मूल्य 735 रूपये प्रति पैकेट निर्धारित किया गया है। अतः इससे अधिक मूल्य पर इसे कोई भी किसान न खरीदे । अगर कोई विक्रेता इससे अधिक मूल्य लेता है तो कन्ट्रोल रूम के दूरभाष नम्बर 9575516697 एवं 7000448531 पर सूचना दे । जिससे दोषी बीज विक्रेता के विरूद्ध तत्काल कार्यवाही की जा सके ।
उन्होने बताया कि  खरीफ के तहत जिले में 74500 हैक्टेयर में कपास की बुआई का लक्षय निर्धारित किया गया है इसके लिये निजी  बीज विक्रेताओं के यहाॅ अलग - अलग कम्पनियो के बीटी कपास के बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।
किसान भाई करें अग्रिम उर्वरक का भण्डारण
श्री खपेडिया ने किसान भाईयो से आग्रह किया है कि वे सोसायटियो से  अपनी आवश्यकता का रासायनिक उर्वरक का उठाव कर अपने घर, गोदाम  में अग्रिम भण्डारण करें, जिससे समय आने पर उन्हें इसके लिये अनावश्यक रूप से परेशान न होना पड़े । उन्होने बताया कि अग्रिम उठाव करने से जहाॅ किसानों के घरो में पर्याप्त उर्वरक का संग्रह हो जायेगा, वही सोसायटियो में स्थान रिक्त हो जाने से पुनः भण्डारण करने में भी सहुलियत प्राप्त होगी । इससे जिले में रासायनिक उर्वरक की पर्याप्त मात्रा हमेशा उपलब्ध हो सकेगी ।


Post A Comment:

0 comments: