अंजड~राहत एक दो रोज में फिर शुरू होगी सीसीआई कि कपास खरीदी~~

मंडी में करवाने होंगे रजिस्ट्रेशन~~

इस साल सबसे ज्यादा लंबे समय तक चलेगी सीसीआई खरिदी~~

सतीश परिहार अंजड~~

अंजड--लॉकडाउन के कारण कृषि उपज मंडी में कपास खरीदी बंद करना पडी थी। जिसके चलते किसान अपनी उपज मंडी के माध्यम से नहीं बेच पा रहे हैं। सीसीआई इस बिच कपास की खरीदी नहीं कर पाई है। वर्तमान में सीसीआई कपास खरीदी करने कि कवायद फिर से शुरू हुई है। मंडी में कपास की खरीदी फिर से हो सके इसके लिए सीसीआई ने कृषि उपज मंडी समिति में किसानों के रजिस्ट्रेशन कराने कि कवायद शुरू की है। भारतीय कपास निगम (सीसीआई) के काँटन सिलेक्टर्स योगेश तालेनकर ने बताया कपास खरीदी अभी नहीं हो पा रही है लेकिन आगामी एक दो रोज में शुरू होने की संभावना है। जिसके लिए किसानों के कपास उपज के रजिस्ट्रेशन किये जा रहै , किसानों के पास बिक्री करने के बाद  शेष बचे कपास की खरिदी कि जाना है रजिस्ट्रेशन कराने के बाद कृषकों को टोंकन दिये जा रहै हैं। जिसके बाद किसानों को सूचना देकर उनके कपास खरिदी के लिए बुलाकर निर्धारित मापदंड के कपास किसान सीसीआई को बेच सकते है। इसके अलावा किसान व्यापारियों को भी कपास बेच सकते हैं। सीसीआई ने लाकडाउन से पहले तक औसत 5800 सौ किसानों से लगभग 1 लाख 19 हजार क्विंटल कपास की खरिदी कर चुकी है।
मंडी सचिव हरेसिंग जमरा ने बताया कि खरिदी शुरू करने की तारीख फिलहाल तय नहीं कि गई है, किसानों के नाम और मोबाईल नंम्बर दर्ज कर खरिदी कि सुचना दि जायेगी। खरिदी शुरू होने कि दशा में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाया जायेगा। 

के.एम. जिनींग अंजड के मालिक और कपास व्यावसाई सोहीत जैन ने बताया-- लॉक डाउन के कारण जिनींग व्यावसाईयों के पास पहले का भी काँटन रखा है। ऐसे में जिनिंग शुरू होने पर वह आवश्यकता के अनुसार कपास की खरीदी करने का मन बना रहे है


Post A Comment:

0 comments: