झाबुआ~सांची दूध की थैलियो में आ रहा दूध कुछ ही घंटे में फटने से ग्राहक हो रहे परेशन~~

ग्राहक बोले घटिया क्वालिटी का दूध हो रहा सप्लाई~~

झाबुआ। संजय जैन~~

जिला मुख्यालय सांची का दूध खरीदने के कुछ घंटे बाद ही सांची का दूध फट रहा है, जिससे मुख्यालय ही सांची के दूध की दुर्दशा है तो जिले के अन्य जगहो पर सप्लाई हो रहे दूध की क्या हाल हो रहे होगे....? यह भगवान ही जाने.? ग्राहक तो यहां तक आरोप लगा रहे हैं कि घटिया क्वालिटी का दूध सप्लाई किया जा रहा है जिसके कारण हमारे पैसों की बर्बादी हो रही है। यह हम नहीं सांची का दूध खरीदने वाले ग्राहक कह रहे हैं। ग्राहकों ने तो यहां तक कहा है कि समय रहते सांची प्लांट के जिम्मेदार बेहतर माल ग्राहकों तक नहीं पहुंचाएंगे तो ग्राहक दूसरी कंपनी के दूध लेने पर विवश हो जाएंगे,जिसका खामियाजा सांची को भुगतना पड़ेगा। 


-हो रहा पैसा बर्बाद 

सांची ग्राहकों को गुणवत्ता वहींन दूध देने के कारण ग्राहक अब उपभोक्ता फोरम जाने की बात कर रहे हैं। वहीं एक तरफ लॉकडाउन में हर वर्ग का व्यक्ति पैसे की तंगी से होकर गुजर रहा है,वही सांची का दूध खरीदने वाले ग्राहक पैसा लगाने की बावजूद कुछ समय बाद दूध फटने के कारण उनका पैसा बर्बाद हो रहा है । ग्राहक का दूध फटने के कारण पैसा बर्बाद हो रहा है इसके कारण वह अपने आप को ठगा महसूस कर रहा है। कुछ ग्राहकों ने तो सांची के दूध फटने के कारण अमूल का दूध लेने पर विवश हो गए हैं। 


-अंधेर नगरी चौपट राजा

सांची प्रबंधक गुप्ता यहां तक कहा है कि डिस्ट्रीब्यूटर की लापरवाही के कारण व लोग ज्यादा समय तक दूध को बाहर रखते हैं जिसके कारण दूध फट रहा होगा। प्रबंधक ने यहां तक कहा कि किसी डीलर का दूध फट जाता है तो हम बदल भी देते हैं लेकिन हमने पूछा कि वर्तमान समय में किसका बदला.....? तो उनके पास कोई जवाब नहीं था इससे साफ  है कि अंधेर नगरी चौपट राजा की तर्ज पर इस जगह पर काम हो रहा है। इससे साफ  है कि इसकी टोपी उसके सर रख कर के अपना पल्ला झाडऩे में जिम्मेदार लगे हुए हैं। क्या डिस्ट्रीब्यूटर अपने खुद की ग्राहकी पर कुल्हाड़ी मार रहा है.....? या जिम्मेदार गुप्ता सांची डिस्ट्रीब्यूटर नाम बता कर के अपनी ओर से पल्ला झाड़ रहा है गुप्ता की बातों से तो ऐसा लग रहा है कि गलती अपने प्लांट से हो रही है और दोस्त डिस्ट्रीब्यूटर को दे रहे हैं । एक कहावत भी चरितार्थ यहां साफ  दिखाई देती है गुप्ता का इशारा उल्टा चोर कोतवाल को डांटे की तर्ज कहावत चरितार्थ होकर साफ  नजर आ रही है।


-सप्ताह भर से आ रही शिकायतें

 हर रोज ग्राहकों की सांची दूध फटने की शिकायतें आ रही है। सांची पॉइंट पर ग्राहकों द्वारा जो दूध खरीदा जा रहा है खरीदने की कुछ घंटे बाद ही अचानक फट जाता है,ऐसा मुख्यालय के सांची के अधिकांश पॉइंटो पर दूध फटने समाचार मिल रहे हैं। दबी जुबान में पॉइंट विक्रेताओं का कहना है कि जिम्मेदारों को अवगत करवाने के बावजूद भी वह हमारी एक नहीं सुनते और उल्टा चोर कोतवाल को डांटे इस तर्ज पर हम लोगों को धमकाया जाता हैै। इसके लिए हम उनकी शिकायत भी नहीं कर सकते,जिम्मेदार यहां तक कहते हैं कि यदि आप लोगों ने हमारी शिकायत की तो हम आपको सांची पॉइंट से बेदखल कर देंगे और दूसरे को यह पॉइंट अलाट कर देंगे इसके लिए पॉइंट विक्रेता भी खुलकर कुछ बोलने को तैयार नहीं होता है जबकि पॉइंट विक्रेता जानता है कि आज की तारीख में जो सांची का दूध आ रहा है,जिसका मेंटेनेंस सही नहीं होने के कारण लेने के कुछ घंटे बाद ही फट जाता है इनकी शिकायतें पॉइंट पर पर ग्राहकों द्वारा बड़े पैमाने पर की जा रही है। 


-कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहे

पॉइंट विक्रेता कह रहा मुझे भी ग्राहक हर रोज आकर के दूध फटने की ग्राहक सूचना दे रहे हैं लेकिन मैंने जिम्मेदारों को अवगत करवा दिया तभी वह मेरी एक नहीं सुन रहे हैं। सांची का दूध फटने के कारण सांची दूध खरीदने वाले ग्राहक भी अब प्राइवेट कंपनी का दूध खरीद रहे हैं जिससे उनकी ग्राहकी भी प्रभावित हुई है लेकिन जिम्मेदार है कि क्वालिटी को सुधारने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहे हैं।


-ग्राहको का कहना -

 सांची दूध लेने के दो-तीन घंटे बाद ही दूध फट जाता है मैंने इंदौर भी शिकायत की है। जिसके कारण मेरा नुकसान हो रहा है। बार-बार शिकायत करने के बावजूद भी मेरी सुनवाई नहीं होगी तो मैं उपभोक्ता फोरम में जाने की तैयारी कर रही हूं।

...........श्रीमती संगीता वाजपेई, गृहणी


-सॉची पॉइंट विक्रेता

 दो-चार दिन से हमें भी ग्राहकों द्वारा शिकायतें मिल रही है मैंने जिम्मेदारों को अवगत करवा दिया गया है लेकिन जिम्मेदारों की तरफ  से कोई रिस्पांस नहीं मिला।

........विजय वाखला,सॉची पाइंट विक्रेता राजगढ़ नाका


-जिम्मेदारो का कहना-

 प्रबंधक ने माना कि शिकायतें मिल रही है ज्यादा समय तक डिस्ट्रीब्यूटर दूध को बाहर रखते हैं उनकी लापरवाही के कारण दूध फट जाता है। 

.........एलएन गुप्ता , सांची दूध संयत्र, प्रबंधक झाबुआ 


Post A Comment:

0 comments: