बड़वानी~स्वरोजगार बनायेगा मालिक और रोजगार प्रदाता - अंषुल सुलिया~~

बड़वानी  / प्राचार्य डाॅ. आर. एन. शुक्ल के मार्गदर्षन में वर्क फ्राम होम के अंतर्गत निरंतर कार्यरत शहीद भीमा नायक शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बड़वानी के स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्षन प्रकोष्ठ द्वारा स्वरोजगार द्वारा आत्मनिर्भरता विषय पर संचालित की जा रही आॅनलाइन परिचर्चा में आज की श्रेष्ठ अभिव्यक्ति बी. ए. फाइनल इयर के विद्यार्थी अंषुल सुलिया की रही।
श्री सुलिया ने स्वरोजगार और जीडीपी के परस्पर संबंध तथा अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों पर विस्तार से प्रकाष डालते हुए कहा कि स्वरोजगार से न केवल हम मालिक बनते हैं, अपितु हमारी इकाई में अनेक लोगों को रोजगार भी दे पाते हैं। जितने अधिक लोग स्वरोजगार की तरफ अग्रसर होंगे, उतनी अधिक विविधता वाली वस्तुएं देष में उत्पादित होगी। देष आत्मनिर्भर बनेगा। देष की जीडीपी भी बढ़ेगी। आयात कम या नहीं होने पर विदेषी मुद्रा की बचत होगी और अन्य देषों पर अनावष्यक निर्भरता भी खत्म होगी। जीडीपी बढ़ने से षिक्षा, स्वास्थ्य, संचार जैसे क्षेत्रों का भी विकास होगा।
परिचर्चा का संयोजन कार्यकर्तागण प्रीति गुलवानिया, सलोनी शर्मा और राहुल मालवीया कर रहे हैं। कॅरियर काउंसलर डाॅ. मधुसूदन चैबे ने बताया कि यह परिचर्चा के प्रति युवाओं का रूझान देखते हुए इसे आगे भी जारी रखा जा रहा है।  आप फसेबुक और ई-मेल के जरिये इसमें भाग ले सकते हैं। ई-मेल आईडी है- ंदजपउउवनतलं2/हउंपसण्बवउण्


Post A Comment:

0 comments: