*मनावर ~मनावर में प्रशासन कोरोना को रोकने के प्रयास में लगा*~~                   

*अधिकारी नगर में भ्रमण करके नागरिकों को जागरूक कर रहे है*~~  

*नगर में 25 दिनों के अन्दर 19 कोरोना पांजिटिव पाये गये*~~        

*सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी से कर रहे है जनता के हित का कार्य*~~ 

निलेश जैन मनावर ~~

मध्य प्रदेश के साथ-साथ धार जिले की मनावर तहसील में भी तेजी से कोरोना संक्रमण फैल रहा है। जिसे रोकने के लिए स्थानीय प्रशासन द्वारा हर प्रकार के संभव प्रयास किए जा रहे हैं। बीते दिनों क्षेत्र में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, यहां तक मनावर के वरिष्ठ डॉक्टर की संक्रमित होने के बाद मृत्यु भी हो चुकी है। ऐसे में पुलिस प्रशासन कोई भी चूक करने को तैयार नहीं क्योंकि संक्रमित व्यक्ति के छूने से एवं नजदीकी बढ़ाने से संक्रमण लगातार फैल रहा है। फिर चाहे वह मध्यप्रदेश हो या राजस्थान दिल्ली हो या महाराष्ट्र इसकी चपेट में आने से कोई बच नहीं पा रहा। ऐसे में केंद्र और राज्य शासन द्वारा तय की गई गाइडलाइन के अनुसार संक्रमण रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसे में जनता को चाहिए कि वह शासन प्रशासन द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करें एवं दूरी बना कर रहे, समय-समय पर सैनिटाइज करें, तथा बिना मास्क के एवं बेवजह न घूमे एवं सार्वजनिक स्थानों पर न थूके। इन कारणों से संक्रमण तेजी से फैलता है।
(1) मनावर अनुविभागीय अधिकारी दिव्या पटेल व तहसीलदार सीएस धार्वे अपने राजस्व अमले के साथ लगातार क्षेत्र का भ्रमण कर कोरोना संक्रमित व्यक्ति के घरों तथा एरिया को सील कर रहै है एवं हर प्रकार से प्रचार-प्रसार किए जा रहे हैं जिससे सही जानकारी जनता के बीच पहुंच सके। साथ ही कंटेनमेंट एरिया के भी लगातार दौरे किए जा रहे हैं।
(2) साथ ही नगर पालिका मुख्य अधिकारी सुरेखा जाटव व टीम द्वारा भी अपनी गतिविधियों को बढ़ाते हुए नगर को स्वच्छ रखने की हर संभव प्रयास कर रही है, कोरोना संक्रमित मरीज पाए जाने वाले क्षेत्र को सेनीटाइज कर सफाई का पूर्ण ध्यान रख रही है। जिससे संक्रमण अन्य लोगों तक न पहुंच सके और नगर में भारी वाहन प्रवेश पर प्रतिबंध भी किया गया है फिर भी गुजरने वाली गाड़ियों भारी वाहनों पर लगातार चालानी कार्रवाई सुबह 8:00 से शाम 8:00 तक कर सड़कों पर नपा व प्रशासनिक टीम मुस्तैद है
(3) स्वास्थ्य विभाग के बीएमओ जीएस चौहान की टीम ने बारीकी से हर संक्रमित व्यक्ति का पता लगाने में लगी है एवं संक्रमित हुए व्यक्ति के परिवारों की हिस्ट्री जानकर उनके संपर्क में आए व्यक्तियों को भी क्वॉरेंटाइन करवा रही है एवं उपचार हेतु नजदीकी कोविड-19 अस्पताल भेजा जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर जानकारी मिलने पर सैंपल भी लिए जा रहे हैं जिससे संक्रमित मरीजों का पता लगाया जा सके।
(4) इस वैश्विक महामारी के दौर में पुलिस विभाग का भी अहम योगदान है। बीते कई महीनों से लॉक डाउन की स्थिति पूरे देश में बनी हुई है, जिसके कारण नगर, शहर, प्रदेश एवं देश बंद रखने में पुलिस विभाग का पूरा दलबल जमीनी स्तर पर कार्य कर रहा है। बढ़ते अपराध को रोकने के साथ-साथ पुलिस दल लॉकडाउन का पालन भी सख्ती से करवा रहा है। जिससे बेवजह लोग नगरों में न घूमे एवं कहीं भी भीड़ इकट्ठा ना हो जिससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़े। इसी कर्तव्य को पूरा करते करते योद्धा के रूप में मनावर पुलिस अधिकारी भी संक्रमित हो गए हैं जिन्हें उपचार हेतु कोविड-19 अस्पताल रेफर किया गया है।


Post A Comment:

0 comments: