बड़वानी~राजा-महाराजा  के साथ किसान पुत्र लेगा राज्य सभा सांसद की शपथ~~

बड़वानी  / संसद के उच्च सदन  ( राज्यसभा ) की सदस्यता , की शपथ बुधवार 22 जुलाई को प्रातः 11 बजे बड़वानी जिले के किसान पुत्र डॉक्टर सुमेर सिंह सोलंकी भी अपने परंपरागत वेशभूषा, तीर-कमान के साथ दिल्ली के पार्लियामेंट हाउस में लेंगे । मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद के रूप में निर्वाचित किसान पुत्र डॉ सोलंकी के साथ-साथ राजशाही परिवार के श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं श्री दिग्विजय सिंह भी शपथ लेंगे।
उल्लेखनीय है कि बड़वानी जिले के छोटे से ग्राम ठान, विकास खण्ड पाटी के किसान पुत्र डॉ सुमेर सिंह सोलंकी ने सन 2007 में समाज विज्ञान संकाय में डॉक्टर ऑफ फिलासॉफी की उपाधि देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर से प्राप्त की है।
किसान पुत्र डॉ सोलंकी का जीवन विषमताओ से भरा रहा है । उन्होंने जहां मजदूरी करते हुए बकरी चराने व खेती कृषि का कार्य किया है । वही ग्राम में 5 वर्ष तक गुरुजी तथा शिक्षाकर्मी की भी नौकरी की है। तत्पश्चात उच्च शिक्षा प्राप्त करते हुए सन 2005 में मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर पदस्थ होकर अपनी सेवाएं आदिवासी क्षेत्रों में दी है ।
     आदिवासी उपजाति बारेला वर्ग से आने वाले डॉ सुमेर सिंह सोलंकी ने अपने परंपरागत वेशभूषा एवं तीर कमान के साथ शपथ लेने की विधिवत स्वीकृति भी संसद भवन से प्राप्त की है। डॉ सोलंकी को उपराष्ट्रपति श्री वेंकया नायडू शपथ दिलाएंगे।
राज्य सभा महासचिव श्री देश दीपक वर्मा द्वारा शपथ लेने का आमंत्रण पत्र डॉ सोलंकी को मेल द्वारा प्राप्त हुआ है। शपथ विधि का समारोह 22 जुलाई को प्रातः 11 बजे से प्रारंभ होगा जिसका प्रसारण राज्यसभा टीवी एवं नेशनल दूरदर्शन के माध्यम से लाइव प्रसारित होगा।


Share To:

Post A Comment: