बड़वानी~श्रावण मास के आखिरी सोमवार कलेक्टर 15 किलोमीटर सायकल चलाते हुये पहुंचे लोनसरा की पहाड़ी पर ~~

कलेक्टर ने ग्रामीणो के साथ मिलकर किया शिव टेकड़ी पर पौधारोपण ~~

बड़वानी / कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा श्रावण मास के अंतिम सोमवार राखी पर्व पर 15 किलोमीटर सायकल चलाते हुये ग्राम लोनसरा की शिव टेकड़ी पहाड़ी पर पहुंचे और ग्रामीणों, युवाओं, बच्चों, बालिकाओं के साथ मिलकर 5 हेक्टर की इस पहाड़ी को हरा - भरा करने हेतु पौधारोपण किया । इस दौरान उन्होने राज्य शासन के ‘‘ एक मास्क - अनेक जिन्दगी ‘‘  अभियान के बारे में ग्रामीणों को बताते हुये प्रण भी दिलवाया कि कोरोना वायरस के मददेनजर इस रक्षा सूत्र ( राखी ) पर्व पर हम सभी यह प्रण करें कि हम सार्वजनिक स्थलों पर निकलने के दौरान अपने मुंह पर मास्क अनिवार्य रूप से लगायेंगें। जिससे हमारा जिला शीघ्रताशीघ्र कोरोना वायरस मुक्त हो सके ।
लोनसरा की शिव टेकड़ी पर पौधारोपण हेतु पहुंचे कलेक्टर ने जहाॅ इस पहाड़ी पर ग्रामीणों के साथ मिलकर 101 पौधा लगाकर पहाड़ी को हरा - भरा करने के अभियान का शुभारंभ किया, वही ग्रामीणों के साथ मुक्ति धाम भी पहुंचकर वहाॅ के भी 10 एकड़ क्षेत्र को हरा - भरा करने हेतु उपस्थितो को आश्वस्त किया तथा ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया कि जनभागीदारी से होने वाले इस कार्य के लिये ग्रामीण स्वयं अच्छा से अच्छा प्रस्ताव बनाये, उसमें हम सभी भी अपना पूर्ण योगदान देंगे ।
सभी ने चलाई 30 किलोमीटर सायकल, दिया पर्यावरण सहजने का संदेश
प्रातः 6 बजे नवीन सर्किट हाउस बड़वानी से कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा के साथ सायकल पर रवाना हुये वन मण्डलाधिकारी श्री अनुपम सहाय, आजीविका मिशन के श्री योगेश तिवारी, जनपद पंचायत बड़वानी के सीईओ श्री बीएस चैहान, तहसीलदार श्री राजेश पाटीदार, रेवाकुंज हेप्पीनेस क्लब के सर्वश्री ओम शर्मा, दीपेश पाण्डेय, स्वप्निल बड़ोले, विशाल अग्रवाल, भरत सूर्यवंशी, संतोष पटेल, अनील जोशी ने लोनसरा की शिव टेकड़ी एवं मुक्ति धाम तक पहुंचकर वापस बड़वानी पहुंचने के दौरान लगभग 30 किलामीटर की सायकलिंग कर अन्य लोगो को भी पर्यावरण सहजने, कार्बन उत्सर्जन की मात्रा कम करने हेतु सायकल चलाने की भी प्रेरणा दी ।
रोको - टोको के साथ किया पौधारोपण
कलेक्टर श्री वर्मा ने लोनसरा की शिव टेकड़ी पर पौधारोपण करने के दौरान राज्य शासन के ‘‘ रोको - टोको ‘‘ अभियान के तहत ऐसे युवा एवं ग्रामीण जिन्होने मास्क नहीं लगाया था, उन्हें पौधारोपण के कार्य से रोक कर टोकते हुये पहले मास्क लगवाया, तत्पश्चात उनके साथ पौधारोपण किया ।  
ग्रामीण वासियों के प्रयासो की कि सहराना
पौधारोपण हेतु ग्राम की पहाड़ी पर पहुंचे कलेक्टर को जब ग्रामवासियों ने बताया कि ग्राम की इस पहाड़ी की सुरक्षा एवं पौधारोपण हेतु उन्होने 50 हजार रूपये की राशि एकत्रित की है, इस पर कलेक्टर ने ग्रामवासियों के इस प्रयास की भूरी - भूरी प्रशंसा करते हुये मौके पर ही उपस्थित वन, राजस्व, जनपद पंचायत के पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्रामीणों के इस प्रयास को और विस्तार देने के लिये इस पहाड़ी पर नर्सरी, उद्यान तैयार करने का प्रस्ताव बनाया जाये, जिसमें पशु अवरोधक नाली का समावेश अनिवार्य रूप से हो ।
यह थे उपस्थित
कलेक्टर के पौधारोपण के दौरान उपस्थित अधिकारियों के अलावा ग्राम के एवं पूर्व जिला पंचायत सदस्य श्री मोहन परमार, श्री किशन मुकाती, श्री बाबु कोटवाल, श्री भरत मुकाती, कालूराम लछेटा, सरपंच पति श्री शोभाराम, उपसरपंच श्री खेमचन्द्र मुकाती, श्री विनोद परमार, श्री शंकर परमार, श्री संतोष बरफा, श्री राजू परमार के साथ - साथ बड़ी संख्या में बच्चो एवं बालिकाओं ने भी बढ़-चढकर पौधारोपण में सहयोग दिया ।


Post A Comment:

0 comments: