*होशंगबाद~मध्य प्रदेश के होशंगबाद में पिछले 72 घंटे एन.डी.आर.एफ़  (NDRF) टीम ने संभाली कमान*~~

*मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जांबाज जवानो के साथ सेल्फी ली*~~

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज जाबाज जवानो के साथ सेल्फी और एनडीआरएफ के जवानों की इस मुश्किल समय इनके कार्यो को देख कर बहुत ही सराहना की ।।

मध्यप्रदेश में पिछले कई दिनो में  हुयी भारी वर्षा के कारण कई जिलों में जैसे, होशंगाबाद, सीहोर और रायसेन में वर्षा व डेम में ज्यादा जलभराव की वजह से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई और पूरे इलाके में बहुत ही भयावह स्थिति हो गयी ।

बाढ़ की स्थिति को देखते हुए प्रशासन द्वारा *11 वी वाहिनी के  एनडीआरएफ (NDRF)* की टीम को मध्यप्रदेश के जिला होशंगाबाद में लगभग 40 जवानों की टीम को बुलाया गया ।

जिसमे भोपाल टीम के *टीम कमांडर-निरीक्षक देवेंद्र यादव* अपने पूरे टीम के साथ होशंगाबाद में पिछले 72 घंटे  से अपने टीम के रेस्क्यू जारी रखा और अभी भी टीम मौके पर मौजूद है ।

टीम के जांबाज रेस्क्युवरो ने अपनी कार्यकुशलता और रबर बोट द्वारा रेस्क्यू किया गया जिसमे लगभग 2050 लोगो सुरक्षित निकला गया  जिसमे एक प्रेग्नेंट लेडीज जो बहुत ही गंभीर समस्या में थी और एक घायल ब्यक्ति को ट्रीटमेंट दिलाकर उसको सुरक्षित किया गया । जिसमे होशंगबाद के संजय नगर, मालवीय नगर और भी कई जगहों  जहाँ लोगो के घरों में लगभग 10 से 15 फुट तक पानी भर गया था उनको सही से रेस्क्यू किया गया कई जगह ऐसा था जहाँ पर पानी का बहाव बहुत ही ज्यादा उनको भी सही सलामत निकाला , जो लोग ज्यादा ऊँचाई पर फसे हुए थे उनको रोप के जांबाज रेस्क्यूर ने रस्सी के सहारे निकाले । रेस्क्यूरो ने अपने टीम कमांडर के सूझ बूझ से रेस्क्यू किया जिसमे कुछ मवेशियों को भी सुरक्षित निकला ।

एनडीआरएफ (NDRF) द्वारा किये गए इस रेस्क्यू ऑपरेशन को स्थानीय लोगो, फसे हुए लोगो और प्रशासन के द्वारा काफी सराहना की गयी  साथ ही साथ जाबाज रेस्क्यूर को भी ।
अभी भी होशंगाबाद में टीमें जिला प्रशासन के साथ प्रभावित क्षेत्रों में जाकर लोगों का रेस्क्यू कर रही हैं साथ ही साथ राहत बचाव कर रही है |


इस बचाव कार्य के दौरान टीम के सेफ्टी अफसर- रतन लाल मीना, ठाकर चंद , विजेंद्र सिंह, नरसिंग असिस्टेंस- राहुल रंजन, जितेंद्र सिंह, रेस्क्यूर-एच एन तिवारी, मिथिलेश कुमार, कमलेश तिवारी, कृष्णा नंद सिंह, विजय , आदि लोग शामिल रहे ।।

पी आर ओ
H.N Tiwari
9407416318


Post A Comment:

0 comments: