झाबुआ~नगर में यातायात व्यवस्था पर नही है विभाग का ध्यान-मनमर्जी वाहनो की पार्किंग बन रही दुविधा का कारण~~



झाबुआ।संजय जैन~~

नगर में आये दिन बडे बडे वाहनो के अव्यवस्थित खडे होने के कारण यातायात अस्त व्यस्त होता जा रहा है। वाहन पार्किंग झोन होने के बावजूद वाहनो की पार्किंग कही पर भी सडको पर की जा रही है। जिससे अन्य वाहनो को परेशानी हो रही है। ऐसे में यातायात विभाग की ओर से ना ही इन वाहनो पर कोई कार्यवाही ना ही समझाईश ओर ना ही कोई चालानी कार्यवाही हो रही है। ऐसे में इन वाहन चालको के हौसले दिन पे दिन बढते ही जा रहे है। जिसे जहा मर्जी जगह मिली वही वाहनो को पार्क कर दिया जाता है। 


कोई पहल नही की जा रही.....

नगर में यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिये विभाग की ओर से कोई पहल नही की जा रही है। जिसके चलते नगर में यातायात अव्यवस्था इतनी अधिक बढ चुकी है कि वाहनो की आवाजाही में परेशानिया हो रही है। नगर में जहा एक ओर अतिक्रमण ने अपने पैर पसार रखे है,वही दूसरी ओर अव्यवस्थित वाहनो के खडे होने से सडको पर चलना दुष्वार हो चुका हैं। वाहनो के जाम तो ठीक,अब तो लोगो को पैदल चलने मे भी परेशानी हो रही है। जहां एक ओर सडको पर हाथ ठैले वालो की मनमर्जी वही दूसरी ओर वाहन चालको की अपनी मनमर्जी की पार्किंग दोनो के कारण सडको पर जाम लग रहा है। ऐसे में दिनोदिन यातायात व्यवस्था की हालत बद से बद्त्तर होती जा रही है। वही विभाग अपनी मस्ती में मस्त दिखाई दे रहा है। नगर में बढती इस अव्यवस्था की आरे कोई कदम नही उठाए जा रहे है। वही नही ही विभाग के द्वारा पूर्व में दी जाने वालीे जैसी समझाईश दी जा रही है। केवल चौराहो पर खडे होकर गरीब आदिवासी गा्रमिणो के उपर चालानी कार्यवाही कर इतिश्री की जा रही है। वही उनसे अच्छा खासा राजस्व वसुल कर सरकारी खजाने को भरा जा रहा है। लेकिन नगर में बढते यातायात अव्यवस्था की ओर देखने की बजाये ऑखे मुंद रखी है। 


नही हो रही सर्चिंग........

नगर में बढते यातायात अव्यवस्था को सुधारने के लिये विभाग के द्वारा नगर की गलियो में एकांकी मार्ग कर इसे सुधारा जा सकता है। वही वाहनो की पार्किंग स्थल पर ही पार्किंग करवाकर रोड को जाम होने से बचाया जा सकता है। इसी के साथ ही नगर में सडको पर अव्यवस्थित हाथ ठेले वालो पर कडी कार्यवाही कर रोड को ओर अधिक चौडा कर मार्ग को सुगम बनाया जा सकता है,जिससे की वाहनो के आने जाने मे परेशानी ना हो सके। वही नगर में नाबालिग युवक युवतियों पर चालानी कार्यवाही कर अव्यवस्थित वाहन चलाने वालो पर भी लगाम कसी जा सकती है। वही समय समय पर यातायात सप्ताह को संचालित कर व्यवस्थाओ मे सुधार किया जा सकता है। यदि विभाग की ओर से इस तरह की कार्यवाही होने लगे तो यकिनन ही नगर में यातायात अव्यवस्था को खत्म किया जा सकता है। 


Post A Comment:

0 comments: