*70 साल बाद करवाचौथ पर बन रहा है शुभ ऐसा योग , अखंड सौभाग्य के वरदान के साथ मिलेगा सुख  - समृद्धि का आशीर्वाद* *( डाँ. अशोक शास्त्री )*

          मालवा के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य डाँ. अशोक शास्त्री ने एक विशेष साक्षात्कार मे बताया की इस बार करवाचौथ का व्रत और पूजन बहुत विशेष है । क्योंकि इस बार 70 साल बाद ऐसा योग बन रहा है । इस दिन रोहिणी नक्षत्र और मंगल का योग एक साथ आ रहा है । करवाचौथ पर रोहिणी नक्षत्र का संयोग के साथ सर्वार्थ सिद्ध योग के साथ ही शिव योग , बुधादित्य योग , सप्तकिर्ति , महादीर्घायु और सौख्य योग अपने आप में एक अद्भुत योग है । डाँ. शास्त्री ने आगे विस्तृत से बताया कि चंदमा मे रोहिणी का योग होने से मार्कण्डेय और सत्यभामा योग भी बन रहा है । डाँ. शास्त्री ने बताया की ऐसा योग भगवान श्रीकृष्ण और सत्यभामा के मिलन के समय भी बना था । यह शुभ योग  केवल कुछ समय के लिए बन रहा है । जिसमे करवा चौथ का व्रत रखने पर महिलाओ को अपने व्रत का कई गुना फल प्राप्त होगा ।
          डाँ. अशोक शास्त्री के मुताबिक इन योगों मे करवाचौथ को और अधिक मंगलकारी बना रहा है । इससे करवा चौथ व्रत करने वाली महिलाओं को अखंड सौभाग्यवती के वरदान के साथ , खुशहाल दांपत्य जीवन के  साथ साथ पारिवारिक सुख समृद्धि का लाभ के अलावा पूजन का फल हजारों गुना अधिक मिलेगा ।
          ज्योतिषाचार्य डाँ. अशोक शास्त्री ने बताया की करवा चौथ के दिन इस बार चंद्रोदय रात 8 बजकर 16 मिनट पर होगा । जिसमें आप चंद्रमा को अर्घ्य देकर अपना करवा चौथ का व्रत पूर्ण कर सकती हैं । डाँ. शास्त्री के अनुसार इस दिन चतुर्थी तिथि का प्रारंभ 4 नवंबर 2020 की सुबह 4 बजकर 24 मिनट पर होगा और चतुर्थी तिथि की समाप्ति अगले दिन 5 नवंबर 2020 को सुबह 6 बजकर 14 मिनट पर होगी ।
          सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और वैवाहिक सुख के लिए रखती है तो वहीं कुंवारी लडकियां यह व्रत सुयोग्य जीवनसाथी पाने के लिए रखती है । डाँ. अशोक शास्त्री ने बताया कि यह व्रत न केवल सुहागन महिलाओं के लिए बल्कि कुंवारी कन्याओं के लिए भी विशेष होता है । इस दिन कुंवारी कन्याएं भी सुयोग्य जीवन साथी पाने के लिए व्रत रखती है । ( डाँ. अशोक शास्त्री )

                  *ज्योतिषाचार्य*
          डाँ. पं. अशोक नारायण शास्त्री
         श्री मंगलप्रद् ज्योतिष कार्यालय
245 , एम. जी. रोड ( आनंद चौपाटी ) धार , एम. पी.
                  मो. नं.  9425491351

              *--:  शुभम्  भवतु  :--*


Post A Comment:

0 comments: