*दीपावली से पहले बन रहा है यह अद्भुत शुभ संयोग , बाजार करेगा संयोगों से यारी , आ गई शनि पुष्य नक्षत्र की बारी* *( डाँ. अशोक शास्त्री )*

          खरीदारी के लिए पुष्य नक्षत्र को सबसे अच्छा माना जाता है । इस बारे मे मालवा प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य डाँ. अशोक शास्त्री ने एक विशेष साक्षात्कार के दौरान बताया की इस बार दीपावली और धनतेरस के पहले 7 नवंबर को यह पुष्य नक्षत्र शनि पुष्य के रूप में आ रहा है । जो 30 साल बाद अद्भुत संयोग में पड़ रहा है । यह दिन खरीदारी और नया काम शुरू करने के लिए अति शुभ माना गया है । गुरु , शुक्र और मंगल ग्रह के स्वग्रही होने से पुष्य नक्षत्र की महत्ता बढ़ गई है । बुध एवं शुक्र राशि परिवर्तन राजयोग मे है , बुधादित्य राजयोग के साथ चंद्रमा भी स्वग्रही स्थिति मे रहेंगे ऐसे मे यह समय बहुत ही श्रेष्ठ एवं शुभ फलदायी है ।
          ज्योतिषाचार्य डाँ. अशोक शास्त्री ने और जानकारी देते हुए बताया की " तिष्य और अमरेज्य " जैसे अन्य नामों से भी पुकारे जाने वाले इस नक्षत्र की उपस्थित कर्क राशि के 03:50 से 17:44 अंश तक है । " अमरेज्य " का शाब्दिक अर्थ है , देवताओं के द्वारा पूजा जाने वाला । शनि इस नक्षत्र के स्वामी ग्रह है । इसी कारण विवाह को छोडकर अन्य सभी मांगलिक कार्यों की शुरुआत शुभ फलदायक होती है ।
          डाँ. अशोक शास्त्री के मुताबिक शनिदेव व्यक्ति के कर्म के फल प्रदायक ग्रह है । ऐसे मे शुभ कार्यों का आरंभ ऐसे समय मे किए जाने से शनिदेव की विशेष कृपा प्राप्त होती है । अतः इस दिन विशेष कर खरीदारी , निवेश और बडे उद्योग की शुरुआत या व्यापारिक लेनदेन के लिए अति उत्तम होता है ।
          डाँ. अशोक शास्त्री ने आगे बताया की 30 साल बाद बन रहे इस संयोग में सोना , चांदी , तांबा की खरीदी शुभ रहेगी । पुष्य नक्षत्र शनिवार की सुबह 8:01 बजे से रविवार सुबह 8:41 बजे तक रहेगा । इस नक्षत्र में षष्ठी एवं सप्तमी का योग भी बन रहा है । डाँ. शास्त्री के मुताबिक बहुत से लोग शुभ कार्यों और खरीदारी के लिए इस शुभ नक्षत्र का इंतजार करते हैं ।

*राशि के अनुसार करे खरीदारी*

          डाँ. अशोक शास्त्री के मुताबिक इस शुभ मुहूर्त मे मीन , तुला , कुंभ , मिथुन व वृषभ राशि वाले सोना खरीदे । कर्क , सिंह , वृश्चिक राशि वाले चांदी के साथ लाल कलर का मैटल लगा धातु भी खरीदे । कन्या , मकर व धनु राशि वाले घर मे उपयोग आने वाली वस्तुएँ खरीदे और मेष राशि वाले तांबा  खरीदे तो उनके लिए अति शुभ होगा । कार्तिक मास मे पडने वाला शनि  - पुष्य नक्षत्र के दिन शिव की उपासना करके दवाई का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है ।
            डाँ. शास्त्री के मुताबिक पुष्य नक्षत्र के इस शुभ मुहूर्त मे सोना - चांदी के आभूषण की खरीदारी का विशेष महत्व रहता है । इसके साथ ही इस मुहूर्त मे वाहन उत्पादकों की खरीदारी भी अच्छी रहती है । शनिवार को यह मुहूर्त होने की वजह से मशीनरी की खरीदारी भी फलदायक रहेगी । ( डाँ. अशोक शास्त्री )

                   *ज्योतिषाचार्य*
          डाँ. पं. अशोक नारायण शास्त्री
         श्री मंगलप्रद् ज्योतिष कार्यालय
245 , एम. जी. रोड ( आनंद चौपाटी ) धार , एम. पी .
                  मो. नं.  9425491351

               *--:  शुभम्  भवतु  :--*


Post A Comment:

0 comments: