झाबुआ~मलमास आधा बीतने आया- 1 जनवरी से खरीदी के कार्य कर सकते हैं शुरू-14 दिन में 8 मुहूर्त~~

झाबुआ। संजय जैन~~

मलमास की शुरुआत 16 दिसंबर से हो चुकी है। सूर्य के धनु राशि में आने से खरमास शुरू होना माना जाता है। इसलिए 14 जनवरी 2021 तक मांगलिक कार्य नहीं किए जाएंगे। लेकिन खरमास में किसी को जमीन,मकान या वाहन खरीदना है तो वे आधा मलमास बीतने के बाद खरीद सकते हैं। इसके लिए 1 जनवरी से योग है। इन 14 दिनो में 8 श्रेष्ठ मुहूर्त है,जिसमें खरीददारी कर सकते है।

बुकिंग की जा सकती है....
ज्योतिषाचार्य डी.व्यास ने बताया कि इस साल 15-16 दिसंबर की मध्यरात्रि में सूर्य धनु राशि में प्रवेश कर गए। इसलिए 16 दिसंबर से 14 जनवरी 2021 तक धनु संक्रांति होने से मलमास दोष रहेगा। ज्योतिष ग्रंथों के मुताबिक इन दिनों में भवन,भूमि या रियल इस्टेट से जुड़ी खरीदारी भी की जा सकती है। केवल सोने और गुरु ग्रह से संबंधित चीजों की खरीदारी के लिए इस समय को ठीक नहीं माना जाता है लेकिन इनकी बुकिंग की जा सकती है।

आधा मास बीतने पर नहीं मनाही....
पं.डी.व्यास  के मुताबिक शास्त्रों में मलमास के आधा बीतने पर खरीदारी की मनाही नहीं है। अगर अतिआवश्यक हो तो चीजें खरीदने में कोई समस्या नहीं है। वाहन आदि भी खरीदे जा सकते हैं। इस महीने में केवल नए वस्त्र और आभूषण आदि नहीं पहनने चाहिए,लेकिन इन्हें खरीद सकते हैं।

मकर संक्रांति पर खत्म होगा मलमास....
सूर्य 14 जनवरी 2021 को मकर राशि में प्रवेश करेगा। इस दिन मकर संक्रांति पर्व मनाया जाता है और पवित्र नदियों में स्नान करके दान किया जाता है। इस दिन से उत्तरायण प्रारंभ होता है। विवाह समेत समस्त शुभ कार्य इस दिन से प्रारंभ हो जाते हैं,लेकिन इस साल 16 जनवरी को गुरु तारा अस्त हो जाएगा और 16 फरवरी तक अस्त ही रहेगा। गुरु ग्रह अस्त होने पर भी शुभ विवाह नहीं होता है। 16 फरवरी से 18 अप्रैल तक शुक्र ग्रह अस्त रहेगा। इस कारण मांगलिक कार्य के लिए शुभमुहूर्त नहीं है और 22 अप्रैल 2021 से साल का पहला शुभ मुहूर्त होगा और शादियां व शुभकार्यों का शुभारंभ होगा। हालांकि बीच में 16 फरवरी को बसंत पंचमी को भी अबूझ मुहूर्त रहता है। इस दिन भी बिना मुहूर्त देखे विवाह कार्य होते है।

खरीदारी करने के लिए कुछ खास मुहूर्त और शुभ दिन.....

वाहन खरीदारी के मुहूर्त.....
शुक्रवार 1 जनवरी 2021, 6 जनवरी, 8 जनवरी और 14जनवरी।

भूमि-भवन के लिए....
1 जनवरी 2021, 4 जनवरी, 5 जनवरी, 8 जनवरी,9 जनवरी,12 व 14 जनवरी।


Post A Comment:

0 comments: