।।  *सुप्रभातम्*  ।।
                ।।  *संस्था  जय  हो*  ।।
        ।।  *दैनिक  राशि  -  फल*  ।।
        आज दिनांक 12 दिसंबर 2020 शनिवार संवत् 2077 मास मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि मध्य रात्रि पश्चात् 03:53 बजे तक रहेगी पश्चात् चतुर्दशी तिथि लगेगी । आज सूर्योदय प्रातःकाल 07:07 बजे एवं सूर्यास्त सायं 05:33 बजे होगा । विशाखा नक्षत्र मध्य रात्रि पश्चात् एवं सूर्योदय पूर्व प्रातः 04:05 बजे तक रहेगा पश्चात् अनुराधा नक्षत्र आरंभ होगा । आज का चंद्रमा तुला राशि मे रात्रि 10:41 बजे तक भ्रमण करते हुए वृश्चिक राशि मे प्रवेश करेंगे । आज का राहुकाल प्रातः 09:27 से 10:47 बजे तक रहेगा । अभिजीत मुहूर्त प्रातः 11:54 से 12:39 बजे तक रहेगा । दिशाशूल पूर्व दिशा मे रहेगा यदि आवश्यक हो तो उडद का सेवन कर यात्रा आरंभ करे ।।  जय  हो  ।।

                  *--:  विशेष  :--*

आज भद्रा मध्य रात्रि पश्चात् 03:53 बजे से आरंभ । शनि प्रदोष व्रत ।

*ऐसे करें पूजन, दूर हो जाएंगे सभी कष्ट*
शनि प्रदोष व्रत के दिन शनि भगवान की पूजा होती है । काला तिल , काला वस्त्र , तेल , उड़द शनि को बहुत प्रिय हैं। इसलिए इनके द्वारा शनि की पूजा होती है । शनि की दशा को दूर करने के लिये यह व्रत किया जाता है । इस दिन शनि स्त्रोत का पाठ भी विशेष लाभदायक सिद्ध होता है । मान्यता है कि यह व्रत करने से पुत्र की प्राप्ति होती है । इस दिन यदि शनि से संबंधित कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो दुर्भाग्य भी दूर होता है । कहा तो यह भी जाता है कि यह व्रत अगर कोई स्त्री करती है तो उसकी हर मनोकामना पूरी होती है । इस दिन बिना जल पिए व्रत रखना होता है ।
                  *पूजन विधि*
इस दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान शंकर , पार्वती और नंदी जी को पंचामृत व गंगाजल से स्नान कराकर बेल पत्र , गंध , अक्षत (चावल) , फूल , धूप , दीप , नैवेद्य (भोग) , फल , पान , सुपारी , लौंग व इलायची अर्पित करनी चाहिए । सायंकाल में भी शिवजी की इसी तरह पूजा करें और पुनः एक बार उक्त सभी सामग्री भगवान को अर्पित करें ।

- भगवान शिव की सोलह तरह की सामग्री से पूजा करनी चाहिए। इसके बाद आठ दीपक अलग-अलग दिशाओं में जलाएं और दीपक रखते समय प्रणाम करें। यदि संभव हो तो इस दिन कांसे की कटोरी में तिल का तेल लेकर अपना चेहरा देखना चाहिये और जो भी शनिदेव के नाम का दान स्वीकार करता हो उसे तेल दान कर दें ।

- इस दिन बूंदी के लड्डू यदि काली गाय को खिलाएंगे तो भाग्योदय होगा । इसके साथ ही काले कुत्ते को तेल से चुपड़ी हुई रोटी खिलानी चाहिए।

- शनि प्रदोष के दिन कम से कम एक माला शनि मंत्र का जाप करना चाहिए। जाप के दौरान उच्चारण शुद्ध रहना चाहिए।

इस दिन ध्यान देने योग्य कुछ और बातें इस प्रकार हैं -

- इस दिन हनुमान जी की भी पूजा करें ।
- ब्रह्मचर्य का पूरी तरह से पालन करें।
- गरीब को तेल में बने खाद्य पदार्थ खिलाएं ।
- जरूरतमंदों की मदद करें ।
- शनिदेव की प्रतिमा को देखते समय भगवान की आंखों में नहीं देखें ।
- इस दिन पीपल को जल देने से भी शनिदेव को प्रसन्न किया जा सकता है ।।  जय  हो  ।।

                  *ज्योतिषाचार्य*
          डाँ. पं. अशोक नारायण शास्त्री
          श्रीमंगलप्रद् ज्योतिष कार्यालय
245 , एम. जी. रोड ( आनंद चौपाटी ) धार , एम. पी.
                  मो. नं.  9425491351

                    *आज का राशिफल*

          मेष :~ आज आप हानिकर विचार , व्यवहार और आयोजन से दूर रहें नहीं तो शारीरिक आलस्य एवं व्याकुलता बढ़ेगी । कार्य मे सफलता मिलेगी । प्रतिस्पर्धियों से वाद - विवाद टाले । आर्थिक योजनाओं को ठीक तरह से संपन्न कर सकेंगे । व्यापार के सम्बंध में बाहर जा सकते है ।

          वृषभ :~ असरकार विरोधी कार्य एवं प्रवृत्तियों से दूर रहे । नए कार्य प्रारंभ न करें । स्वास्थ्य बिगड़ सकता है । मन कुछ व्यग्र रहेगा । वाणी और व्यवहार को एक रखने पर ध्यान दे । व्यवसाय में आपत्ति खडी़ हो सकती है । भाग्य का सहयोग नहीं मिलेगा ।

          मिथुन :~ आज का दिन सुख - शांति से बितेगा । दैनिक कार्यों में ही आज फंसे न रहे । आप स्नेहीजनों व मित्रों को भी इस आनंद में सहभागी बनाएँगे । संवेदनशीलता  बढेगी । क्रोध पर संयम बरते । स्वास्थ्य को संभाले ।

          कर्क :~ आज आपको बहुत आर्थिक लाभ हो सकता है । व्यापारियों के लिए लाभदायक है । कार्य सफलता से पदोन्नति और यश प्राप्त होगा । व्यापार में भागीदारों के साथ लाभदायी विचार - विमर्श होगा ।

          सिंह :~ साहित्य - कला के प्रति आज आप में रुचि रहेगी । पेट सम्बंधित बिमारी से अस्वस्थ रह सकते है । मध्याहन के बाद आर्थिक संकट का अंत आएगा । घर का वातावरण आनंदमय रहेगा । स्वास्थ्य अच्छा रहेगा । व्यावसायिकों को लाभ होगा ।

          कन्या :~ शारीरिक और मानसिक स्वस्थता  पर ध्यान दे । स्वजनों पर आपत्तिजनक प्रसंग आ सकता हैं । धनहानि के भी योग हैं । पानी से संभले । क्रोध पर संयम रखे तथा आसपास में यहां - वहां की बौद्धिक चर्चा से दूर रहे ।

          तुला :~ आज नए कार्य का प्रारंभ के लिए अनुकूल हैं । आध्यात्मिक विषय तथा गूढ रहस्यों की और आकर्षण रहेगा । परंतु मध्याहन के बाद स्फूर्ति और प्रसन्नता का अभाव रहेगा । घर में कलेश का माहोल रहेगा ।

          वृश्चिक :~ वाणी पर संयम रखें । कार्य में अपेक्षित सफलता नहीं मिलेगी । मन में दुविधा रहेगी । कार्यभार अधिक रहेगा । परंतु मध्याहन के बाद आपके मन से ग्लानि दूर होकर आनंद या प्रसन्नता रहेगी ।

          धनु :~ आज आपको आर्थिक लाभ मिल सकता है । मध्याहन के बाद परिवार मे किसी कारणवश भ्रांति हो सकती है । कार्य का अपेक्षित परिणाम न मिलने से निराशा होगी । आपका मन किसी एक निश्चित निर्णय लेने की स्थिति में नहीं रहेगा ।

          मकर :~ कोर्ट - कचहरी में गवाही नही दे । मन की व्यग्रता आप के शारीरिक स्वास्थ्य पर कुप्रभाव न हो , ध्यान रखे । वाणी और व्यवहार पर संयम बरते । धर्म - ध्यान और दयाभावना बढ़ेगी । आज परोपकार या सत्कार्य करेंगे ।

          कुंभ :~ सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र में आप प्रगति करेंगे । अपरिचित पात्रों के लिए परिणाम के योग हैं । परिवार में मनदुःख होने से घर का वातावरण दूषित होगा । धन खर्च अधिक होगा । अदालती कार्यों से संभलकर चले ।

          मीन :~ आपके विचारों में आज अनिश्चितता रहेगी । व्यवसाय में उच्च अधिकारियों से लाभ होगा । पदोन्नति के योग हैं । व्यापार सम्बंधित आयोजन होगा । साथ - साथ आर्थिक , सामाजिक और पारिवारिक दृष्टिकोण से लाभदायक है ।
( डाँ. अशोक शास्त्री )

।।  शुभम्  भवतु  ।।  जय  सियाराम  ।।
।।  जय  श्री  कृष्ण  ।।  जय  गुरुवार  ।।


Share To:

Post A Comment: