झाबुआ~लोक सेवा केन्द्रों की संख्या बढेगी-नाम भी बदलेगा,स्वयं अपनी आय जनरेट कर संचालन की व्यवस्था करें....आयुष्मान कार्ड सेवा शुरू.....



झाबुआ। संजय जैन~~

लोक सेवा केंद्र अब मुख्यमंत्री नागरिक सुविधा केंद्र के रूप में जाने जाएंगे। अब लोक सेवा केंद्रों को बिजनेस मॉडल पर तैयार किया जाएगा। लोक सेवा प्रबंधन विभाग में सिंगल सर्विस डिलेवरी पोर्टल प्राथमिकता के आधार पर तैयार कराया जा रहा है। इस पोर्टल को तैयार करने के लिए एक साल का लक्ष्य रखा गया है। लोक सेवा केंद्रों पर आवेदनों की अधिकता व क्षेत्रफल को दृष्टिगत रखते हुए लोक सेवा केंद्रों की संख्या बढ़ाने के लिए नीति बनाई जाएगी।

लोक सेवा केंद्र स्वयं अपनी आय जनरेट कर संचालन की व्यवस्था करें....
जिले के लोक सेवा केंद्रों पर औसतन हर माह करीब 12 से 15 हजार आवेदन आते हैं। लोक सेवा केंद्र अब मुख्यमंत्री नागरिक सुविधा केंद्र के रूप में जाने जाएंगे। अब लोक सेवा केंद्रों को बिजनेस मॉडल पर तैयार किया जाएगा। प्रयास किया जा रहा है कि लोक सेवा केंद्र स्वयं अपनी
आय जनरेट कर संचालन की व्यवस्था करें। सीएम हेल्पलाइन की कॉलर ट्यून में मुख्यमंत्री के संदेश के साथ ही आमजन को लाभान्वित करने के लिए योजनाओं के जानकारी पर संदेश प्रसारण की व्यवस्था करने के निर्देश भी पिछले दिनों सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डा.
अरविन्द सिंह भदौरिया ने एक बैठक में भोपाल में दिए थे।

लोक सेवा गारंटी में अब कुल 532 सेवाएं....
आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोड मेप की समीक्षा में बताया गया कि लोक सेवा गारंटी अधिनियम अंतर्गत 77 नवीन सेवाओं को अधिसूचित किया गया है। इस प्रकार अधिसूचित सेवाओं की संख्या बडकर 532 हो चुकी है। पिछले 6 माह में एमपीई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर 12 नवीन सेवाओं को ऑनलाइन किया गया है। वहीं विभिन्न विभागों के लिए 60 नवीन डेशबोर्ड विकसित किए गए हैं।

जिले में हैं 6 लोक सेवा केंद्र ....
जिले की सभी तहसील मुख्यालयों पर लोक सेवा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर लोग पहुंचते हैं और सेवाओं को लेकर अपना आवेदन देते हैं। जिले के लोक सेवा केंद्रों पर औसतन हर माह करीब 12 से 15 हजार के बीच विभिन्न सेवाओं के लिए आवेदन आते हैं।

आयुष्मान कार्ड सेवा शुरू.....
प्रदेश के सभी 426 लोक सेवा केंद्रों के माध्यम से आयुष्मान भारत कार्ड बनाए जाने की सेवा शुरु की है। लोक सेवा केंद्रों से आधार बनाने का कार्य भी प्रारंभ किया गया है। आधार एवं आयुष्मान भारत कार्ड सेवाओं के लिए सभी लोक सेवा केंद्रों के प्रबंधकों एवं कम्प्यूटर ऑपरेटरों को ऑनलाइन प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। एमपी लोक सेवा एवं सीएम हेल्पलाइन के लिए वाट्सएप चेटबोर्ड की सुविधा शुरु की गई है। लोक सेवा केंद्रों से एमपी ऑनलाइन एवं सीएससी कियोस्क सेवा भी शुरु की गई हैं।

लोक सेवा गारंटी में 77 नई सेवाएं अधिसूचित...
लोक सेवा केंद्रों द्वारा लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत सेवाएं समाधान एक दिन की सेवाएं,आधार-कार्ड बनाने एवं सुधार कार्य, राजस्व सेवा,एएमपी ऑनलाइन की सेवाएं,कॉमन सर्विस सेंटर की सेवाएं तथा आयुष्मान कार्ड बनाने की सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत पिछले दिनों में 77 नवीन सेवाओं को अधिसूचित किया गया है।




Post A Comment:

0 comments: