झाबुआ~10-12वीं केे पेपर में 30 नंबर के वैकल्पिक प्रश्न होंगे-बोर्ड परीक्षा मैनुअल ही देना पड़ेगी.....


झाबुआ। संजय जैन~~

10वीं और 12वीं बोर्ड कक्षाओं का सेकंड रिवीजन टेस्ट जनवरी में होगा। फरवरी में प्री बोर्ड परीक्षा के साथ प्रैक्टिकल परीक्षा भी होगी और मार्च में वार्षिक परीक्षा होगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने अभी से परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी है। इस बार परीक्षा के दौरान वैकल्पिक प्रश्नों की संख्या ज्यादा होगी और 5 से 10 नंबर के दीर्घ उत्तरीय प्रश्न नहीं होंगे। प्रायोगिक विषय के 70 अंक के प्रश्नपत्र में 21 प्रश्न 1 नंबर के होंगे,जबकि सैद्धांतिक विषय के 100 अंकों के प्रश्नपत्र में 30 अंक के वैकल्पिक प्रश्न रहेंगे। 3 नंबर के प्रश्नों के उत्तर 120 से 150 शब्दों में लिखना होंगे।






प्रायोगिक-सैद्धांतिक के ऐसे बांटे जाएंगे नंबर....
प्रायोगिक विषय****
प्रायोगिक विषयों में 1 नंबर के 21 प्रश्न प्रश्न होंगे जो 21 नंबर के होंगे। इसी तरह 3 नंबर के 7 प्रश्न 21 और 4 नंबर के 7 प्रश्न 28 नंबर के होंगे। प्रैक्टिकल परीक्षा 30 अंकों की होगी। लिखित परीक्षा 70 नंबर की होगी।
सैद्धांतिक विषय ****
प्रश्नपत्र 100 अंकों का होगा। जिसमें 30 प्रश्न 1 अंक के होंगे। 3 नंबर के 10 प्रश्न 30 अंक के और 4 अंक के 10 प्रश्न 40 अंक होंगे।






शिक्षकों को सिलेबस,परीक्षा टाइम टेबल स्टूडेंट्स तक पहुंचाना होगा.....
शिक्षा विभाग ने परीक्षा में रिजल्ट ना बिगड़े,इस बात को ध्यान में रखते हुए शिक्षकों के लिए सख्त निर्देश जारी किए हैं। बिना उचित कारण के शिक्षकों को अवकाश नहीं मिलेगा। ऑफलाइन और ऑनलाइन क्लास के अलावा छुट्टी के दिनों में एक्सट्रा क्लास लेकर सिलेबस पूरा करवाने,सिलेबस और प्रश्नपत्र के नए पैटर्न की जानकारी स्टूडेंट्स तक प्रिंट निकालकर पहुंचाने की जिम्मेदारी शिक्षकों की होगी। 






 बोर्ड परीक्षा मैनुअल ही देना पड़ेगी.....
परीक्षा अनिवार्य है,यह मैनुअल ही होगी। प्रश्नपत्र के ब्लूप्रिंट में बदलाव किया गया है। सिलेबस कम किया गया है। शिक्षकों को परीक्षा का टाइम टेबल और सिलेबस की जानकारी स्टूडेंट्स तक पहुंच बनानी होगी। इसकी मॉनिटरिंग भी की जाएगी।
...........जीपी ओझा-प्रभारी डीईओ-झाबुआ।



Post A Comment:

0 comments: