*6 ग्रहों के परिवर्तन 6 राशियों को लाभ 6 राशियों को नुकसान~डाँ. अशोक शास्त्री*

          मालवा के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य डाँ. अशोक शास्त्री ने एक विशेष चर्चा मे विस्तृत रूप से बताया की फरवरी माह मे 6 ग्रहों के परिवर्तन से 6 राशियों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और 6 राशियों को अप्रिय खबर सुनने को मिल सकती है । इन ग्रहों का परिवर्तन किन राशियों के लिए लाभदायक होने वाला है… और किन राशियों को हो सकता है नुकसान होने वाला है ।

          ग्रहों के बदलाव जानिए किस प्रकार के होंगे इसे विस्तार से प्रकाश डालते हुए डाँ. अशोक शास्त्री बताते है की फरवरी माह ग्रह - नक्षत्रों के लिए बेहद खास रहने वाला है । इस माह 6 ग्रह राशि परिवर्तन करने वाले हैं । राशि परिवर्तन में सबसे पहले । दिनांक 4 फरवरी को बुध वक्री करने वाले हैं और इसके बाद दिनांक 9 फरवरी को शनि मकर राशि में उदित होने वाले हैं । दिनांक 12 फरवरी को बुध और शनि के बाद को सूर्य कुंभ राशि में गोचर करेंगे । दिनांक 14 फरवरी को गुरु मकर राशि में उदित हो रहे हैं । दिनांक 21 फरवरी को ग्रहों के राजकुमार बुध जो पहले वक्री हुए थे , वह वापस मकर राशि में आ जाएंगे । दिनांक 22 फरवरी को ग्रहों के सेनापति मंगल वृषभ राशि में गोचर करेंगे । ज्योतिषाचार्य  डाँ. अशोक शास्त्री के मुताबिक इस तरह पूरे माह ग्रहों का राशि परिवर्तन होता रहेगा , जिसका प्रभाव सभी राशियों पर देखने को मिलेगा ।

          मेष :~ कई अवसर मिलेंगे 
ग्रहों का परिवर्तन आपके लिए कई शुभ फल लेकर आना वाला है । इस दौरान आपको धन कमाने के कई अवसर मिलेंगे और अधूरे पड़े कार्य पूरे होंगे । वरिष्ठ अधिकारियों की सराहना मिलेगी और आपके सुझावों पर विचार - विमर्श किया जाएगा । पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा और उत्तम परिणामों की प्राप्ति होगी । दोस्तों के साथ बाहन घूमने का प्लान बनेगा और भरपूर सहयोग भी मिलेगा। दांपत्य जीवन में नई ऊर्जा का संचार होगा । 6 ग्रहों के परिवर्तन से आपकी योग्यता में निखार आएगा और छात्रों को भी शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलेगी ।

          वृषभ :~ उधार धन देने से बचें , 
6 ग्रहों का परिवर्तन आपकी राशि के लिए मिश्रित परिणाम लेकर आने वाला है । इस दौरान कार्यक्षेत्र में अधिकारियों से प्रशंसा प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है । नकारात्मक विचार आपकी कार्यक्षमता को प्रभावित कर सकते हैं । परिवार के कार्यों को खुद से जुड़ा महसूस करने में असमर्थ हो सकते हैं , जिसकी वजह से मनमुटाव की आशंका बन रही है । इस दौरान किसी को भी उधार धन देने से बचें अन्यथा वापस आने की संभावना कम है । आपको रचनात्मक कार्य करने की कमी महसूस होगी ।

          मिथुन :~ उच्च पद की होगी प्राप्ति ,
ग्रहों का परिवर्तन आपके लिए कई शुभ अवसर लेकर आने वाला है । इस दौरान आपको भाग्य का पूरा समर्थन मिलेगा और निवेश से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी । कार्यक्षेत्र में आपको उच्च पद की प्राप्ति होगी और प्रभावशाली लोगों से मिलने के अवसर भी मिलेंगे । आपके अंदर निर्णय लेने की क्षमता में वृद्धि होगी । अगर आप नई नौकरी तलाश रहे हैं तो समय आपके लिए अनुकूल है । लव लाइफ में आपका रिश्ता मजबूत होगा और परिवार की जिम्मेदारियों के लिए आगे आएंगे । शत्रुओं से निजात मिलेगी और प्रतिस्पर्धा की भावना आपको विजय दिलाएगी ।

          कर्क :~ बाहर के खान-पान से दूर रहें ,
ग्रहों का परिवर्तन आपके लिए मध्यम फलदायी रहने वाला है । इस दौरान आप लव लाइफ में नई शुरुआत तो करेंगे लेकिन उसके लिए अपनी वाणी व व्यवहार पर नियंत्रण रखें । छात्रों को प्रतियोगी परिक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए अधिक परिश्रम की आवश्यकता है । स्वास्थ्य जीवन की बात करें तो आपको अपनी कार्यशैली में कुछ बदलाव करने पड़ेंगे और बाहर के खान-पान से दूर रहना होगा । प्रफेशनल क्षेत्र में अनावश्यक बहस व विवाद से दूरी बनाकर रखें । कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने के लिए अभी शुभ समय नहीं है ।

          सिंह :~ सहयोगियों का समर्थन मिलेगा , 
ग्रहों का परिवर्तन आपकी सुख - सुविधाओं में बढ़ोतरी करेगा और छात्रों के लिए उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे और सभी अड़चनें दूर होंगी । अचानक लाभ प्राप्ति की संभावना बन रही है और पिता का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा । जीवनसाथी की आय में वृद्धि होने से मन प्रसन्न होगा और वैवाहिक जीवन की समस्याओं का भी अंत होगा। कार्यस्थल पर लक्ष्यों की पूर्ति के लिए आपको सहयोगियों का समर्थन मिलेगा और आपकी सेहत में स्थिरता आएगी । यह परिवर्तन आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करेगा और पारिवारिक संपत्ति संबंधित मामलों में बेहतर परिणामों की प्राप्ति होगी ।

          कन्या :~ आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा , 
6 ग्रहों का परिवर्तन आपकी राशि पर अनुकूल प्रभाव डालेगा । इस दौरान आप ऊर्जा से भरपूर रहेंगे और आशावादी नजर आएंगे । इस ऊर्जा का फायदा आपको हर क्षेत्र में देखने को मिलेगा, चाहें वह प्रफेशनल हो या फिर सामाजिक । जीवन में प्रेम, खुशी और शुभ फलों की प्राप्ति होगी और ईमानदारी से परिवार की समस्याओं को भी सुलझाएंगे । पिता के साथ व्यवसाय करते हैं तो विरासत को आगे बढ़ाने का शुभ अवसर मिलेगा और प्रतियोगी परिक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों की इच्छा पूरी होगी । रोग-प्रतिरोधक क्षमता का विस्तार होगा और प्रियजनों के साथ अच्छा समय गुजरेगा ।

                  *ज्योतिषाचार्य*
          डाँ. पं. अशोक नारायण शास्त्री
          श्रीमंगलप्रद् ज्योतिष कार्यालय
245 , एम. जी. रोड ( आनंद चौपाटी ) धार , एम. पी.
                  मो. नं.  9425491351

          तुला :~ हर निर्णय को सोच समझकर लें , 
ग्रहों का परिवर्तन आपके लिए प्रतिस्पर्धा ला सकता है । इस दौरान आपको सोच - समझकर अपने शब्दों का प्रयोग करना चाहिए । किसी काम के पूरा न होने पर क्रोध की वृद्धि होगी और अधिक मसालेदार खाना खाने से पेट खराब हो सकता है । कार्यक्षेत्र में प्रतिस्पर्धा की तरह कार्य करेंगे और शत्रु आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं । निवेश से जुड़े हर निर्णय को सोच समझकर लें क्योंकि ग्रहों का परिवर्तन आपके व्यवहार में कठोर परिवर्तन ला सकता है । अनावश्यक खर्चों से बचें क्योंकि आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है ।

          वृश्चिक :~ यात्रा करने से परहेज करें ,
ग्रहों का परिवर्तन आपके लिए आपके स्वास्थ्य में गड़बड़ी कर सकता है । इसलिए अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य का ध्यान रखें । संतान का व्यवहार आपके लिए तनाव ला सकता है । इससे आप दोनों के बीच मतभेद हो सकते हैं । हर समस्या को कूटनीति के अनुसार ही हल करें । लव लाइफ के मामले में गोचर काल प्रतिकूल रहने वाला है । ध्यान रखें कि बेवजह की बातों से केवल झगड़ा हो सकता है । अनावश्यक यात्रा करने से परहेज करें और थका देने वाली गतिविधियों से भी दूर रहने की कोशिश करें ।

          धनु :~ खर्चों व आय में तालमेल बनाएं , 
ग्रहों का परिवर्तन आपकी राशि के लिए प्रतिकूल प्रभाव लेकर आया है । इस दौरान रिश्तेदारों से किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है , जिससे आपका मन अशांत रहेगा । निवेश के लिए सही समय नहीं है और खर्चों व आय में तालमेल बनाकर चलें । अपने काम पर फोकस रखें और ईमानदारी से पूरा काम करें । अधिकारियों द्वारा उचित सराहना न मिलने से निराशा हो सकती है । गोचर काल में पारिवारिक समस्याओं से आपको दो - चार होना पड़ सकता है । माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें और उनकी हर जरूरत को पूरा करें ।

          मकर :~ मकर :~ उन्नति से मन प्रसन्न होगा , 
ग्रहों का राशि परिवर्तन आपके लिए प्रगति लेकर आएगा । इस दौरान भाई - बहनों के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे और आपके स्वभाव व व्यवहार में सुधार आएगा । आध्यात्मिकता की तरफ आपकी रुचि बढ़ेगी और धर्म - कर्म के कार्यों में मन लगेगा । सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा औऱ करियर में तरक्की के योग बनेंगे । आपके कार्यकौशल में सुधार आएगा और अनुभवों का ज्ञान आपको भविष्य में लाभ दिलाएगा । जीवनसाथी के साथ रिश्ता मजबूत होगा और संतान की उन्नति से मन प्रसन्न होगा ।

          कुंभ :~ कई अवसर मिलेंगे , 
ग्रहों का परिवर्तन आपके ऊपर विशेष प्रभाव डालने वाला है । इस दौरान कार्यक्षेत्र में प्रमोशन मिलेगा और अन्य अवसरों का लाभ उठाने का मौका मिलेगा। जीवन में आपके द्वारा किए गए कार्यों की सराहना होगी । आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए आ रही अड़चनें खत्म होंगी । विवाह योग्य जातकों को कुछ अवसर प्राप्त होंगे । व्यापार में विस्तार के लिए कई अवसर मिलेंगे और बेरोजगार युवाओं की तलाश भी पूरी होगी । अचानक लाभ प्राप्ति के योग बन रहे हैं और भविष्य को मजबूत बनाने के लिए आपकी रणनीति कारगर साबित होंगी।

          मीन :~ व्यवहार में सावधानी बरतें , ग्रहों का परिवर्तन आपकी राशि के लिए मिश्रित परिणाम लेकर आने वाला है । इस दौरान अनुचित जोखिमों से दूर रहें और वाहन प्रयोग में सावधानी बरतें । परिवार के साथ किसी बात को लेकर मतभेद हो सकते हैं । अपनी वाणी और व्यवहार में सावधानी बरतें । गुप्त शत्रुओं से संभलकर रहें और किसी भी षड्यंत्र से दूर रहें । गलत संगत से दूर रहें और किसी भी तरह की अनैतिक गतिविधि में शामिल न हों । आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाए रखने के लिए खर्चों पर अंकुश लगाने की जरूरत है अन्यथा कर्ज लेने की स्थिति आ सकती है ।
( डाँ. अशोक शास्त्री )

                  *ज्योतिषाचार्य*
          डाँ. पं. अशोक नारायण शास्त्री
          श्रीमंगलप्रद् ज्योतिष कार्यालय
245 , एम. जी. रोड ( आनंद चौपाटी ) धार , एम. पी.
                  मो. नं.  9425491351

              *--:  शुभ भवतु  :--*


Share To:

Post A Comment: