झाबुआ~अब कक्षा 6 से 8 तक की क्लास भी दूरदर्शन पर~`

झाबुआ।  कक्षा 9 से 12वीं तक बाद अब कक्षा 6 से 8वीं तक की क्लासें टीवी पर चलेगी। दूरदर्शन पर सोमवार से सका प्रसारण शुरू हो गया। सुबह 11 बजे से तक दोपहर 12.30 बजे तक कक्षा व विषय बार पाठों का प्रसारण किया जाएगा। हमारा घर हमारा विद्यालय के तहत स्कूल शिक्षा विभाग ने यह निर्णय लिया है। ताकि बच्चों घर बैठे ही कोरोना से सुरक्षित रहते हुए अपनी पढ़ाई को जारी रख सकें। सप्ताह में दो दिन एक विषय की कक्षाएं चलेगी।






चल रहा अपना घर अपना विद्यालय अभियान ....
कोरोना के कारण कक्षा 8वीं तक के स्कूल 31 मार्च तक बंद है। प्रदेश का स्कूल शिक्षा विभाग बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो,इसके लिए अपना घर अपना विद्यालय अभियान चला रहा है। अभियान के तहत बच्चों को सोशल मीडिया के साथ शिक्षकों द्वारा घर घर जाकर होमवर्क देना व उसे चैक करने के साथ बच्चों की समस्याओं को मोहल्ला क्लास के माध्यम से दूर किया जा रहा है। शासन से बच्चों को परिजन से भी बच्चों की पढ़ाई में हेल्प करने का आव्हान किया। इन तमाम प्रयास के बाद अब बच्चों को पढ़ाई की वैकल्पिक व्यवस्था देने के लिए दूरदर्शन पर कक्षा 6 से 8 वीं तक के विषयों के पाठों के प्रसारण की शुरूआत कर दी गई है। स्थानीय शिक्षा विभाग के निर्देश दिए गए है कि वह यह सूचना बच्चों तक अधिक से अधिक व समय से पहुंचाए। ताकि बच्चे इनका लाभ ले सकें।






कब कौन-कौन सी कक्षाओं का होगा प्रसारण.....
गणित के पाठों का प्रसारण सोमवार व गुरुवार को होगा। हर कक्षा के पाठ के प्रसारण का समय 25 मिनट रहेगा। सुबह 11 बजे से कक्षा 8वीं, 11.30 बजे से कक्षा 7वीं तथा 12 बजे से कक्षा 6वीं के पाठों का प्रसारण किया जाएगा। इसी क्रम में सामान्य विज्ञान की कक्षाएं मंगलवार व शुक्रवार को तथा विज्ञान की कक्षाओं का प्रसारण बुधवार व शनिवार को होगा। रविवार को बच्चों को अवकाश दिया जाएगा।



Share To:

Post A Comment: