*धार/सरदारपुर~बालिका शिक्षा में कार्यरत संस्था एजुकेट गर्ल्स ने राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया*~~

मोहन पुरोहित सरदारपुर~~

धार/सरदारपुर -: बालिका शिक्षा के क्षेत्र में विशेष सहयोगी संस्था फाउंडेशन टू ऐजुकेट गर्ल्स ने अपना 13 वां स्थापना दिवस राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर  पर महिला एवं बाल विकास विभाग के सेक्टर भवन बोला में पुरे उत्साह के साथ मनाया।
संस्था विशेष रूप से 6-14 वर्ष की बालिकाओं की शिक्षा हेतु लगातार परिणाम मूलक कार्य कर रही है। जिसके अन्तर्गत टीम बालिकाओं के रुप में स्वयं सेवी कार्यकर्ताओ की महत्वपुर्ण भुमिका है, जो वर्तमान समय मे समुदाय आधारित शिक्षण कार्य मे CBL के माध्यम से अपने - अपने ग्राम स्तर पर बच्चो के सिखने एवं सिखाने की प्रक्रिया मे विशेष सहयोग कर रहै है,बालिका शिक्षा हेतु ग्रामीण परिवारो से सम्पर्क कर उन्हे प्रेरित करना,उन्हे समझाईश देकर शिक्षा से वंचित बालक -  बालिकाओं का नामांकन विद्यालयो मे सुनिश्चित करवाना,नामांकन हेतू आवश्यक दस्तावेजो के निर्माण मे भी संस्था के स्वयंसेवी कार्यकर्ताओं (टीम बालिकाओं)का योगदान बहुत ही अतुलनीय रहा है।
इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग से  सेक्टर सुपर वायजर सुश्री-ज्योति जामोद ने विशेष अतिथि के रूप मे अपने  बोला सेक्टर की सभी आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ कार्यक्रम मे भाग लिया।तथा बालिकाओं की शिक्षा हेतु संस्था की ओर से जो सहयोग किया जा रहा है उसकी प्रशंसा करते हुवे संस्था के 13 वें  स्थापना दिवस के अवसर पर सभी कार्यकर्ताओं को बधाई दी एवं अपने उदबोधन मे कहा कि बेटी हो या बेटा दोनो को समान अवसर मिलना चाहिए दोनो ही समाज का महत्वपुर्ण हिस्सा है।हम सभी को मिलकर इन्हें निरन्तर आगे बढ़ाने मे योगदान देना चाहिए।
  राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर लिंग आधारित भेदभाव से संबंधित एक विशेष गतिविधि का भी आयोजन संस्था की टीम बालिकाओं ने किया,जिसमे बताया गया कि परिवार,समुदाय एवं विद्यालय स्तर पर बालिकाओं को बिना किसी भेदभाव के पर्याप्त अवसर प्राप्त हो, तो वे भी अपने परिवार,माता-पिता एवं क्षेत्र का नाम रोशन कर सकती है।
कार्यक्रम का संचालन संस्था के विकास खंड समन्वयक विकास मारू के द्वारा किया गया एवं आभार क्षेत्रीय समन्वयक राहुल बघेल के द्वारा माना गया।
                     
ब्यूरो रिपोर्ट मोहन पुरोहित


Post A Comment:

0 comments: