झाबुआ~रोजमर्रा की वस्तुओं का दाम नहीं बढ़ा,पर वजन कम किया-ऐसा ही कर रही पिछले दो साल से कंपनियां ~~


झाबुआ। संजय जैन~~

कोविड 19 और बढ़ती महंगाई के बीच बिक्री कम ना हो इसके लिए एफएमसीजी कंपनियां भले ही अपने प्रोडक्ट के दाम नहीं बढ़ा रही हो लेकिन कमाई जारी रहे इसके लिए कंपनियों ने नया तरीका ढूुढ लिया है। अब कंपनियों ने प्रोडक्ट का वजन कम करना शुरू कर दिया है ताकि महंगाई के बीच सेल भी ना घटे और प्रॉफिट भी बना रहे। इससे ग्राहकों को रोजमर्रा के प्रोडक्ट भले ही पुरानी दर पर मिल रहे हैं लेकिन उन्हें वजन कम मिल रहा है।






ऐसा ही कर रही पिछले दो साल से कंपनियां .....
यह पहला मौका नहीं है जब कंपनियों ने वजन कम करना शुरू किया है। पिछले दो साल से कंपनियां ऐसा ही कर रही हैं। दो साल में एफएमसीजी प्रोडक्ट के दाम भले ही वहीं हैं लेकिन वजन आधे से भी कम हो गया है। इसमें बिस्किट,पेस्ट,साबुन सहित अन्य एफएमसीजी प्रोडक्ट शामिल है। दुकानदारों के मुताबिक कंपनियों की कास्ट बढ़ती है तो कुछ कंपनियां प्रोडक्ट के दाम बढ़ाती है। इससे ग्राहकों को जल्दी जानकारी नहीं मिलती है और उनकी बिक्री और प्रॉफिट भी बना रहता है।






प्रॉफिट मेंटेन करने के लिए कंपनियां करती हैं ऐसा.....
किराना व्यापारी पद्मावती किराना के राजू मेहता ने बताया कि डिटर्जेंट, पेस्ट सहित अन्य एफएमसीजी प्रोडक्ट के दाम कंपनी स्तर पर तय होते हैं लेकिन यह सही है कि कई कंपनियां अपने प्रोडक्ट के दाम भले ही नहीं बढ़ा रही है लेकिन वजन कम कर रही है। अब डिटर्जेंट को ही ले लीजिए जिस साबुन का वजन पहले 95 ग्राम था। कंपनियों ने अब 90 ग्राम कर दिया है। बाजार में कॉम्पीटिशन भी बना रहे और बिक्री भी प्रभावित ना हो इसके लिए कंपनियां वजन कम करना मुनासिब समझती हैं।






दो साल में आधे से ज्यादा घट गया वजन......
पेस्ट,बिस्किट सहित कई वस्तुओं का वजन दो साल में आधे से ज्यादा घट गया है। दो साल पहले तक पांच रुपए में कपड़े धोने का साबुन 200 ग्राम में आता था। लेकिन अब 90 ग्राम मिल रहा है। यही स्थिति पेस्ट की भी है। 10 रुपए वाला पेस्ट भले ही अभी 18 ग्राम का आ रहा है लेकिन पहले यह 50 ग्राम का था। नहाने के साबुन की भी यही स्थिति है। 10 रुपए का नहाने का साबुन पहले 100 ग्राम आता था। अब 60 ग्राम में मिल रहा है।






कंपनियों के प्रोडक्ट और उनके दाम.......
प्रोडक्ट               भाव पहले                   वजन              अब वजन
बिस्किट               5 रुपए                    75 ग्राम            65 ग्राम
कपड़ा साबुन         5 रुपए                    95 ग्राम            90 ग्राम
बाथ सोप            10 रुपए                   70 ग्राम            60 ग्राम
पेस्ट                  10 रुपए                   25 ग्राम            18 ग्राम
तेल                  10 रुपए                   30 एमएल         25 एमएल
-नोट.***भाव प्रमुख कंपनियों के हैं.....




Post A Comment:

0 comments: