झाबुआ~दोहरी मार.....दाम बढऩे से मकान निर्माण करवा रहे लोगों का बजट गड़बड़ाया~~

चार बरास गिट्टी के दाम 1600 और रेत के 1000 रुपए बढ़े,मकान बनाना हुआ महंगा~~



झाबुआ। संजय जैन~~

जिले में एक सप्ताह में गिट्टी व रेत के दाम बढ़ गए हैं। इससे सपनों का घर बना रहे लोगों का बजट गड़बड़ा गया है। क्रेशर संचालकों ने संगठन बनाकर नए रेट तय कर दिए हैं। इससे चार बरास के गिट्टी के डंपर पर 1600 हजार रुपए बढ़ा दिए हैं। 8 हजार रुपए में मिलने वाला गिट्टी का डंपर अब 9 हजार 600 रुपए हो गया है। वहीं दूरी बढऩे पर गिट्टी इससे भी महंगी मिलेगी। इधर,रेत की चोरी रोकने के लिए बनाए गए नाकों के बाद रेत के दाम भी 1 हजार रुपए बढ़ गए हैं। 4 बरास के रेत का डंपर 11 हजार रुपए में हो गया है। गिट्टी और रेत के दाम बढऩे से लोगों को परेशानी हो रही है।






 दाम बढऩे का निर्णय लिया.......
जानकारी के मुताबिक हाल ही में जिले के स्टोन क्रेशर संचालकों की बैठक हुई थी। इसमें उन्होंने कोरोना कॉल में हुए घाटे,बढ़ते बिजली बिल व डीजल के दाम पर चर्चा की। संचालकों ने कहा कि 8 हजार रुपए डंपर में गिट्टी बाजार में बेचना पड़ रही थी। इससे खर्च भी मुश्किल से निकल रहा है। इसके बाद गिट्टी के दाम बढऩे का निर्णय लिया। क्रेशर संचालकों ने गिट्टी के दाम 1600 हजार रुपए बढ़ा दिए। दूरी अधिक होने पर 4 बरास का गिट्टी का डंपर 2 हजार रुपए तक महंगा हो सकता है। जिले में 12 स्टोन क्रेशर हैं।






1 हजार वर्गफीट छत में डेढ़ डंपर रेत व दो डंपर गिट्टी लगेगी....
अब 9 हजार 600 रुपए हो गया है। वहीं दूरी बढऩे पर गिट्टी इससे भी महंगी मिलेगी। इधर,रेत की चोरी रोकने के लिए बनाए गए नाकों के बाद रेत के दाम भी 1 हजार रुपए बढ़ गए हैं। 4 बरास के रेत का डंपर 11 हजार रुपए में हो गया है। गिट्टी और रेत के दाम बढऩे से लोगों को परेशानी हो रही है।






रेत चोरी रुकी तो महंगी हो गई रेत....
एक ट्रॉली 3500 रु.में,जिले में प्रशासन ने रेत चोरी रोकने के लिए नाके बनाए हैं। इन पर पुलिस,राजस्व व खनिज विभाग के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इस कारण रेत की चोरी पर अंकुश लगा है। इसके चलते रेत के दाम बढ़ गए हैं। चार बरास का रेत का डंपर अब 10 की बजाए 11 हजार रुपए में मिल रहा है। इसी तरह ट्राली पर भी 500 रुपए दाम बढ़ गए हैं। पहले 3 हजार रुपए में मिलने वाली एक ट्रॉली रेत अब 3500 रुपए में मिल रही है।






1 हजार वर्गफीट छत में डेढ़ डंपर रेत व दो डंपर गिट्टी लगेगी.....
एक हजार वर्ग फीट के मकान की छत पर में करीब डेढ़ डंपर रेत व दो डंपर गिट्टी लगती है। इसके अलावा जुड़ाई, जमीन,प्लास्टर में लगने वाली रेत अलग है। इसी तरह कालम, जमीन बनाने में लगने वाली गिट्टी की मात्रा इसमें शामिल नहीं है।






राहत..... लोहे के दाम 500 रुपए क्विंटल हुए कम.....
इधरए लोहे के सरिए के दाम ने कुछ राहत दी है। 10 दिन पहले 5700 रुपए क्विंटल तक बिकने वाला लोहा वर्तमान में 5200 रुपए क्विंटल पर आ गया है। हालांकि,करीब ढाई माह माह पहले तक लोहा 4200 रुपए क्विंटल बिका था।






खर्च निकालने 4 रुपए फीट दाम बढ़ाए हैं.....
कई सालों से गिट्टी के दाम नहीं बढ़े। डीजल महंगा हुआ। बिजली व मजदूरी की दर भी बढ़ी। इस वजह से लागत निकालना मुश्किल हो रहा था। संगठन ने निर्णय लेकर 4 रुपए फीट दाम बढ़ाए हैं।
.......... प्रदीप भंडारी.....भंडारी स्टोन क्रेशर-झाबुआ





 
गिट्टी के दाम बढऩे की मुझे जानकारी नहीं है.......
 शासन स्टोन क्रेशर संचालकों से 24 रुपए घन मीटर रायल्टी लेता है। गिट्टी के रेट तय करने के अधिकार क्रेशर संचालकों को हैं। गिट्टी के रेट बढ़ाने की जानकारी मुझे नहीं है। खनिज की चोरी रोकने के लिए जिले में नाके बनाए गए हैं। इन पर चेकिंग की जा रही है।
श्री  कनेश -खनिज निरीक्षक-झाबुआ




Post A Comment:

0 comments: