।।  *सुप्रभातम्*  ।।
                ।।  *संस्था  जय  हो*  ।।
        ।।  *दैनिक  राशि  -  फल*  ।।
        आज दिनांक 21 फरवरी 2021 रविवार संवत् 2077 मास माघ शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि दोपहर 03:38 बजे तक रहेगी पश्चात् दशमी तिथि लगेगी । आज सूर्योदय प्रातःकाल 06:59 बजे एवं सूर्यास्त सायं 06:24 बजे होगा । रोहिणी नक्षत्र प्रातः 08:41 बजे तक रहेगा पश्चात् मृगशीर नक्षत्र आरंभ होगा । आज का चंद्रमा वृषभ राशि मे रात्रि 09:50 बजे भ्रमण  करते हुए मिथुन राशि मे प्रवेश करेंगे । आज का राहुकाल सायं 04:58 से 06:24 बजे तक रहेगा । अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12:14 से 01:01 बजे रहेगा । दिशाशूल पश्चिम दिशा मे रहेगा यदि आवश्यक हो तो दलिया का सेवन कर यात्रा आरंभ करे ।।  जय  हो  ।।

                 *--:  विशेष  :--*
*महानंदा नवमी पर आज करें व्रत, दूर होगी दरिद्रता*
आज यानी 22 फरवरी को श्रद्धालु महानन्दा नवमी का व्रत रखेंगे । इस नवमी का हिन्दू धर्म में खास महत्व है । महानंदा नवमी की व्रत करने से सभी प्रकार के रोग और कष्ट से छुटकारा मिलता है और घर में सुख - समृद्धि आती है ।

*महानंदा नवमी का महत्व*
महानंदा नवमी के दिन पूजाघर में दीपक जलाएं और  ओम हीं महालक्ष्म्यै नम: का जाप करें । उसके बाद घर का कूड़ा सूप में रखकर घर के बाहर कर दें । इस प्रक्रिया में घर का सब कूड़ा एकत्र कर बाहर कर देना चाहिए। इसे अलक्ष्मी का विसर्जन कहा जाता है ।

*महानंदा नवमी पर करें पूजा*
महानंदा व्रत के दिन पूजा करने का खास विधान है। महानंदा नवमी से कुछ दिन पहले घर की साफ - सफाई करें। नवमी के दिन पूजाघर के बीच में बड़ा दीपक जलाएं और रात भर जगे रहें । रात्रि जागरण कर ओम ह्रीं महालक्ष्म्यै नम: का जाप करते रहें । जाप के बाद रात में पूजा कर पारण करना चाहिए। साथ ही नवमी के दिन कुंवारी कन्याओं को भोजन करा कुछ दान दें फिर उनसे आशीर्वाद मांगें । आशीर्वाद आपके लिए बहुत शुभ होगा ।

*इस व्रत से जीवन में आएगा बदलाव*
ऐसा माना जाता है कि महानंदा नवमी के दिन व्रत तथा पूजा करने से घर के सभी दुख और क्लेश दूर हो जाते हैं । इस व्रत के मनुष्य को न केवल भौतिक सुख मिलते हैं बल्कि मानसिक शांति भी मिलती है । अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके घर में लक्ष्मी नहीं आ रही हैं और अगर आती भी हैं तो टीक नहीं रहीं तो आप महानंदा नवमी का व्रत जरूर करें। इस व्रत को करने और मन से लक्ष्मी का ध्यान कर पूजन करने से घर में सुख-समृद्धि आती है जो हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए लाभदायी होता है।
*महानंदा नवमी से जुड़ी कथा*
महानंदा नवमी व्रत की कथा के अनुसार एक बार एक साहूकार अपनी बेटी के साथ रहता था। बेटी बहुत धार्मिक प्रवृति की थी वह प्रतिदिन एक पीपल के वृक्ष की पूजा करती थी। उस पीपल के वृक्ष में लक्ष्मी जी का वास करती थीं। एक दिन लक्ष्मी जी ने साहूकार की बेटी से दोस्ती कर ली। लक्ष्मी जी एक दिन साहूकार की बेटी को अपने घर ले गयीं और उसे खूब खिलाया - पिलाया। उसके बाद बहुत से उपहार देकर बेटी को विदा कर दिया । साहूकार की बेटी को विदा करते समय लक्ष्मी जी बोली कि मुझे कब अपने घर बुला रही हो इस पर साहूकार की बेटी उदास हो गयी । उदासी से उसने लक्ष्मीजी को अपने घर आने का न्यौता दे दिया ।
घर आकर उसने अपने पिता को यह बात बतायी और कहा कि लक्ष्मी जी का सत्कार हम कैसे करेंगे । इस पर साहूकार ने कहा हमारे पास जो भी है उसी से लक्ष्मी जी का स्वागत करेंगे । तभी एक चील उनके घर में हीरों का हार गिरा कर चली गयी जिसे बेचकर साहूकार की बेटी ने लक्ष्मी जी के लिए सोने की चौकी , सोने की थाली और दुशाला खरीदी । लक्ष्मीजी थोड़ी देर बाद गणेश जी के साथ पधारीं । उस कन्या ने लक्ष्मी - गणेश की खूब सेवा की। उन्होंने उस बालिका की सेवा से प्रसन्न होकर समृद्ध होने का आशीर्वाद दिया।
जो मनुष्य महानंदा नवमी के दिन यह व्रत रखकर श्री लक्ष्मी देवी का पूजन - अर्चन करता है उनके घर स्थिर लक्ष्मी की प्राप्ति होती है तथा दरिद्रता से मुक्ति मिलती है तथा दुर्भाग्य दूर होता है ।। जय हो ।।

                   *ज्योतिषाचार्य*
          डाँ. पं. अशोक नारायण शास्त्री
          श्रीमंगलप्रद् ज्योतिष कार्यालय
245 , एम. जी. रोड ( आनंद चौपाटी ) धार , एम. पी.
                  मो. नं.  9425491351

                    *आज का राशिफल*

          मेष :~ आज के दिन अपने निजी विचारों को छोडकर अन्यों के विचारों को अपनाए । घर के तथा परिवारिक कार्य करते समय समाधानकारी व्यवहार अपनाना उचित रहेगा । वाणी पर संयम बरते , नहीं तो किसी से वाद - विवाद या मनमुटाव हो सकता है । समयानुसार भोजन भी मिलने की संभावना कम है । खर्च पर संयम से निरर्थक खर्च टाल सकेंगे । आर्थिक विषयों में सावधानी बरते ।

          वृषभ :~ आज आप आर्थिक जिम्मेदारियों के प्रति ध्यान देंगे तथा उसका आयोजन भी कर सकेंगे । आर्थिक लाभ की संभावनाएं हैं । मन में उत्साह तथा विचारों की स्थिरता से सभी कार्य अच्छी तरह से कर सकेंग ।  मनोरंजन , सौंदर्य - प्रसाधन , आभूषण आदि मे खर्च होगा । परिवारजनो के साथ आनंदपूर्वक समय बिताएंगे ।

           मिथुन :~ आज आपकी वाणी और व्यवहार से भ्रांति न हो इसका ध्यान रखे । आवेश और उग्रता के कारण किसी से तकरार न हो इसका ध्यान रखें । स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहेगा । विशेष आँखों की पीडा हो सकती है । अकस्मात का योग है । परिवारिक कलह होगा । आज आय कम और खर्च अधिक होगा । ईश्वर का ध्यान और आध्यात्मिकता से शांति  मिलेगी ।

          कर्क :~ आज का दिन आपके लिए लाभकारी है । नौकरी और व्यापार में लाभ होगा । मित्रों के साथ आनंदपूर्वक समय बिताएंगे । जो लोग अपरिणित है उनके लिए आज विवाह का योग है । आय में वृद्धि होगी । आकस्मिक धन मिलेगा । आर्थिक योजनाएं भी सफलतापूर्वक संपन्न होगी । प्रवास - पर्यटन होगा ।

          सिंह :~ आपके कार्यक्षेत्र में आपका प्रभाव आज पडेगा । अधिकारियों पर आपके कार्य का सकारात्मक असर होने से प्रसन्न रहेंगे । अपना कार्य दृढ मनोबल और पूर्ण आत्मविश्वास के साथ संपन्न करेंगे । पिता के साथ सम्बंध प्रेमपूर्ण रहेंगे और उनसे लाभ होगा । जमीन , वाहन , संपत्ति से जुडे‍ कार्य करने के लिए दिन अनुकूल है ।

          कन्या :~ आपका आज का दिन प्रतिकूलताओं से भरा रहेगा । मन चिंता से व्यग्र रहेगा । शारीरिक स्फूर्ति के अभाव से थकान और अशक्त रहेंगे , जिससे कार्य में मंदता रहेगी । नौकरी या व्यावसाय मे सहकर्मचारी और अधिकारियों का व्यवहार नकारात्मक रहेगा । संतानो की चिंता रहेगी और उनके साथ मतभेद हो सकता है । प्रतिस्पर्धियों से सावधान रहे ।

          तुला :~ किसी के साथ वाद - विवाद या झगडा़ न करे । क्रोध न करे । वाणी और व्यवहार पर संयम आप ही के हित में रहेगा । हितशत्रुओं से भी सावधान रहे । स्वास्थ्य का ध्यान रखे । फिर भी आकस्मिक धनलाभ की संभावना है । रहस्यमय विषय तथा गूढ़ विद्या के प्रति आकर्षित होंगे और आध्यात्मिकता से मानसिक शांति प्राप्त कर सकेंगे ।

          वृश्चिक :~ आज का दिन आपके लिए मनोरंजन का है । मित्रों के साथ पार्टी या पिकनिक में बिताएंगे । वस्त्राभूषण , वाहन तथा भोजन का अच्छा सुख प्राप्त होगा । आपकी मान - प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी ।

          धनु :~ आज का दिन आपके लिए बहुत अनुकूल है । घर का वातावरण आनंदप्रद रहेगा । शारीरिक  और मानसिक प्रफुल्लितता रहेगी । नौकरी और व्यावसाय मे अनुकूलता रहेगी । अपेक्षित सहयोग मिलेगा । मायके से अच्छे समाचार आएंगे । प्रतिस्पर्धियों पर विजय प्राप्त होगी ।

          मकर :~ आज आप शारीरिक आलस्य , थकान , अशक्ति रहने के कारण अस्वस्थता का अनुभव करेंगे । मानसिक चिंता सताएगी । व्यावसाय में भाग्य का सहयोग नहीं मिलेगा । उच्च अधिकारी कार्य से संतोष नहीं होंगे । मन की दुविधा से अनिर्णय की स्थिति रहेगी । संतानो का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है ।

          कुंभ :~ आज आप स्वभाव मे  हठीलापन छोड़े । अधिक भावुकता से मन अस्वस्थ रहेगा । सामाजिक सम्मान का भंग न हो इसका ध्यान रखे । घर और संपत्ति के कार्यो में संभलकर चले । माता से लाभ होगा । विद्याप्राप्ति के लिए अनुकूल दिन है। आर्थिक आयोजन अच्छी तरह से होंगे ।

          मीन :~ आवश्यक निर्णय लेने के लिए आज शुभ है । सृजनात्मकता मे वृद्धि होगी । विचारों की स्थिरता तथा मन की दृढता से अपना कार्य बहुत अच्छे से कर सकेंगे । मित्रो के साथ प्रवास - पर्यटन होगा । भाई - बंधुओ से संबंधो में निकटता आयेगी । सामाजिक मान - सम्मान , प्रतिष्ठा मे वृद्धि होगी ।
( डाँ. अशोक शास्त्री )

।।  शुभम्  भवतु  ।।  जय  सियाराम  ।।
।।  जय  श्री  कृष्ण  ।।  जय  गुरुदेव  ।।


Post A Comment:

0 comments: