झाबुआ~6वीं से 8वीं के छात्रों को भी मिलेगी व्यावसायिक शिक्षा-किया जाएगा जिले के हर ब्लाक से स्कूलों का चयन~~


झाबुआ। संजय जैन~~

नौवीं से बारहवीं के बाद अब छठवीं से आठवीं के विद्यार्थी भी स्कूल में व्यावसायिक शिक्षा की पढ़ाई करेंगे। स्कूल में विद्यार्थियों को व्यवसाय के बारे में भी सिखाया जाएगा। जिले के प्रत्येक ब्लॉक में ऐसे एक स्कूल का चयन किया जाएगा।






किया जाएगा जिले के हर ब्लाक से स्कूलों का चयन ......
भारत सरकार की नई शिक्षा नीति के तहत एक शाला एक परिसर के ऐसे स्कूल जहां नर्सरी से 12वीं व छठवीं से आठवीं तक के स्कूल संचालित हैंए वहां छठवीं व आठवीं तक के विद्यार्थियों को व्यावसायिक शिक्षा का पाठ भी पढ़ाया जाएगा। राज्य शिक्षा केंद्र ने प्रदेशभर के कलेक्टर्स को निर्देश दिए कि जिले के हर ब्लाक से ऐसे स्कूलों का चयन कर वहां पर व्यावसायिक शिक्षा की शुरुआत की जाए। वर्तमान में व्यावसायिक पाठ्यक्रम कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को स्कूलों में पढ़ाया जा रहा है।






इन विषयों के होंगे व्यावसायिक पाठ्यक्रम.....
पोल्ट्री फार्मिंग,एग्रीकल्चर इकोनामिक्स एंड फार्म मैनेजमेंट, हार्टीकल्चर,रिपेयर ऑफ  रेडियो एंड टीवी,ऑफिस मैनेजमेंट, बुक कीपिंग एंड एकाउंटेंसी, बैकरी,गारमेंट मेकिंग,स्टोर कीपिंग,फोटोग्राफी, प्रीटिंग ब्राइडिंग एंड पेपर कंवर्टिंग,कंप्यूटर एप्लीकेशन, वेल्डिंग टेक्नोलॉजी एंड फेब्रीकेशन समेत अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रम सिखाए जाएंगे।






इन बिंदुओं पर करना है स्कूलों का चयन.....




Post A Comment:

0 comments: