झाबुआ~ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ीं 18 सुविधाएं अब ऑनलाइन~~



झाबुआ। संजय जैन~~

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आपको परिवहन कार्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी। आरटीओ से जुड़ी 18 सेवाएं अब ऑनलाइन हो गईं हैं। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय से जारी अधिसूचना में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी की कई जरूरी सेवाओं को डिजिटल करने की घोषणा की गई है। सड़क,परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में उल्लेख है कि नागरिकों को सुविधाजनक और बिना परेशानी के सेवाएं देने के लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही है।






सिर्फ  अपने आधार कार्ड को वेरिफाई करना होगा .....
नागरिकों को कार्यान्वयन एजेंसियों के माध्यम से संपर्क रहित सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार की आवश्यकता पड़ेगी। उसका उपयोग कर कहीं से भी ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया को ऑनलाइन एप्लाई किया जा सकेगा। वहीं अब ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी का रजिस्ट्रेशन    कराने के लिए किसी दूसरे दस्तावेज देने की जरूरत नहीं होगी। सिर्फ  अपने आधार कार्ड को वेरिफाई करना होगा और आप इन सभी 18 सुविधाओं का फायदा उठा सकेंगे।






यह 18 सेवाएं हुईं ऑनलाइन.....
नई व्यवस्था में आधार लिंक्ड वेरिफिकेशन के जरिए 18 सुविधाएं ऑनलाइन की गईं हैं। इनमें लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस का रीन्यूअल -जिसमें ड्राइविंग टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ती, डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस,ड्राइविंग लाइसेंस और गाडिय़ों की आरसी में पते का बदलाव,इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट,लाइसेंस से वाहन की श्रेणी को सरेंडर करना,अस्थाई वाहन पंजीकरण,पूरी तरह से बनी हुई बॉडी के साथ मोटर वाहन के पंजीकरण के लिए आवेदन सेवाएं शामिल हैं।






यह जरूरी सुविधाएं भी घर बैठे मिलेंगी.....
अन्य सेवाओं में पंजीकरण का डुप्लिकेट प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आवेदन करने की बात हो या पंजीकरण के प्रमाण पत्र के लिए एनओसी देने के लिए आवेदन किया जाना हो उसे भी ऑनलाइन किया जा सकेगा। इसके अलावा मोटर वाहन के स्वामित्व के ट्रांसफर की सूचना, मोटर वाहन के मालिकाना हक के ट्रांसफर के लिए आवेदन ऑनलाइन किए जा सकेंगे। पंजीकरण प्रमाण पत्र में पता बदलने की सूचना से लेकर मान्यता प्राप्त ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र से चालक प्रशिक्षण के लिए पंजीकरण के लिए आवेदन,राजनयिक अधिकारी के मोटर वाहन के पंजीकरण के लिए आवेदन भी नई सुविधा में शामिल किए गए हैं। राजनयिक अधिकारी के मोटर वाहन के नए पंजीकरण चिह्न के असाइनमेंट के लिए आवेदन समेत किराया-खरीद समझौते का अनुबंध या किराया-खरीद समापन समझौता भी अब ऑनलाइन किया जाएगा।




Share To:

Post A Comment: