झाबुआ~राशन कार्ड में अंकित आधार सीडिंग अनिवार्य -31 मार्च तक का समय निर्धारित किया गया ~~





झाबुआ। संजय जैन~~

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जारी किए गए राशन कार्ड में अंकित सभी पारिवारिक सदस्यों को आधार सीडिंग करना जरूरी है। विभाग ने नामों को शत प्रतिशत आधार से लिंक कराने के संबंध में आगामी 31 मार्च तक की मियाद तय की है। इसके लिए दो चरणों में आधार सीडिंग करने का निर्देश दिया गया था,ताकि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभुकों को शत प्रतिशत बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर खाद्यान्न वितरण किया जा सके।






समय सीमा निर्धारित थी,24 से 25 फरवरी तक ....
इसके लिए जन वितरण प्रणाली के विक्रेताओं के यहां अधिष्ठापित पीओएस मशीन में बेनीफिशियरी वेरिफिकेशन के माध्यम से सभी पारिवारिक सदस्यों की आधार से लिंक सुनिश्चित कराने की बात कही गई थीै। इसको लेकर सरकार द्वारा शत प्रतिशत आधार से लिंक कराने को लेकर प्रथम चरण में 15 से 16 फरवरी तक तथा द्वितीय चरण में 24 से 25 फरवरी तक समय सीमा निर्धारित किया गया था ।






कई ऐसे राशन कार्ड जिसमें पारिवारिक सदस्यों की आधार सीडिंग अभी तक नहीं की जा सकी......
पीओएस मशीन के जरिए राशन कार्डधारियों के बीच राशन का वितरण किया जाता है। बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर ही इन दिनों सभी जन वितरण प्रणाली के विक्रेताओं के यहां से पीओएस मशीन के जरिए राशन कार्डधारियों के बीच राशन का वितरण किया जाता है। ऐसे में सरकार इस बात को लेकर पूरी तरह से सीरियस मूड में है, लेकिन अब तक कई ऐसे राशन कार्ड हैं,जिसमें सन्निहित पारिवारिक सदस्यों की आधार सीडिंग अभी तक नहीं की जा सकी है।





31 मार्च तक का समय निर्धारित किया गया .......
इस संदर्भ में भारत सरकार के वर्णित प्रासंगिक पत्रों तथा विभाग स्तर से निर्गत पत्र द्वारा बार-बार पारिवारिक सदस्यों की शत-प्रतिशत आधार सीडिंग को लेकर निर्देश दिया जाता रहा है। फिर भी आधार सीडिंग को लेकर कभी गति तेज नहीं हो सकी,लेकिन इस बार सरकार व विभाग के द्वारा राशन कार्ड पर अंकित सभी सदस्यों की आधार सीडिंग को लेकर आगामी 31 मार्च तक का समय निर्धारित किया गया है।




Share To:

Post A Comment: