बड़वानी~जिले में आई 100 और आक्सीजन कंसनट्रेटर मशीन, 25 बाईपेप तथा 5 वैंटिलेटर~~

मंत्री-सांसद द्वय एवं कलेक्टर ने तत्काल जिला चिकित्सालय पहुंचकर लगवाई इन मशीनों को ~~

बड़वानी /कोरोना के मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा एक सप्ताह पूर्व कलकत्ता की कंपनी को आर्ड देकर मंगवाई गई 100 आक्सीजन कंसनट्रेटर, 25 बाईपेप तथा 5 वैंटिलेटर मशीने शुक्रवार की सुबह जिले में पहुंची। इन मशीनों को कोरोना प्रभारी मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल, राज्यसभा सांसद डाॅ. सुमेरसिंह सोलंकी, लोकसभा सांसद श्री गजेन्द्रसिंह पटेल एवं कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा तथा भाजपा जिला अध्यक्ष श्री ओम सोनी ने तत्काल जिला चिकित्सालय पहुंचकर जहां इनकी कार्यप्रणाली को देखा। वही इन्हे अपने समक्ष ही उपयुक्त रोगियों को लगवाकर राहत उपलब्ध कराई।
इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल, सांसद द्वय डाॅ. सुमेरसिंह सोलंकी एवं श्री गजेन्द्रसिंह पटेल ने कलेक्टर श्री वर्मा के प्रयासों से कलकत्ता से आई इन मशीनों को रोगियों के ईलाज के लिए अत्यंत कारगार बताते हुए विश्वास व्यक्त किया कि अब इनके सहारे हम बाह सिलैण्डरों के माध्यम से आने वाली आक्सीजन पर ही शतप्रतिशत निर्भरता से मुक्त हो जायेंगे। क्योकि हवा से आक्सीजन लेने वाली इन मशीनों के माध्यम से हम ऐसे रोगी, जिन्हे 24 घंटे आक्सीजन की जरूरत है, उन्हे सहजता से निर्बाध तरीके से आक्सीजन दे पायेंगे।
मशीन मिलने की खुशी इतनी कि सभी ने लगाया कोरोना को हराने का नारा
कोरोना से उत्पन्न विकट परिस्थितियों के मध्य, जिले को किसी वरदान के रूप में मिली इन मशीनों से उत्साहित कैबिनेट मंत्री, सांसद द्वय एवं कलेक्टर ने जहां हाथ उठाकर ‘‘कोरोना हारेगा और हम जीतेंगे‘‘ का नारा बुलंद किया। इनके इस उद्घोष में उपस्थित मीडिया बंधुओं ने भी अपना स्वर मिलाकर, उपस्थित रोगियों के अटेण्डारों को भी उत्साहित कर दिया। जिसके कारण कोरोना केयर सेंटर में छाई उदासी दूर हो गई। और सकारात्मक ऊर्जा का संचार पुनः होने लगा।
कलेक्टर ने बताया मशीन की उपयोगिता को
इस दौरान कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने बताया कि दिनो-दिन रोगियों के उपचार में बड़ रही आक्सीजन की मांग को देखते हुए, उन्होने एक सप्ताह पूर्व कलकत्ता की कंपनी को उक्त मशीन खरीदने का आर्डर दिया था। इन मशीनों को ला रहे वाहन को मार्ग में कही ओर नही रोक ले, इसके लिए वाहन की सतत् ट्रेकिंग की गई। आवश्यक होने पर कुछ स्थानीय प्रशासन को फोन भी लगाकर वाहन को नही रोकने का अनुरोध किया गया। जिसके कारण कल देर रात को यह वाहन बड़वानी पहुंच पाये है।
इस दौरान कलेक्टर ने बताया कि अब इन मशीनों के माध्यम से 100 ऐसे कोरोना प्रभावित जिन्हे 24 घंटे आक्सीजन दिया जा रहा है। उन्हे यह मशीन लगाई जायेगी। जिससे यह मशीन हवा से आक्सीजन लेकर उन्हे उपलब्ध करायेगी। इससे उन्हे आक्सीजन सिलैण्डर बार-बार खत्म होने से होने वाली परेशानियों से निजात मिल पायेगी। वही इन मशीन के माध्यम से रोगियों को गर्म भाप देने की भी सुविधा रहेगी। जिसका लाभ रोगियों को मिलेगा।  इसी प्रकार कलेक्टर ने बताया कि जिले में आये 25 बाईपेप के माध्यम हम ऐसे रोगी जिन्हे गंभीर अवस्था के कारण प्रेशर से आक्सीजन पहुंचाना होता है। उन्हे भी ईलाज सुविधा उपलब्ध करा पायेगा। जिसके कारण ऐसे रोगियों को इन्दौर भेजने की आवश्यकता नही पड़ेगी। इसी प्रकार 5 वैंटिलेटर मिल जाने से गंभीर रोगियों के ईलाज में और सुविधा मिल सकेगी।
सभी कोविड केअर सेंटर भेजी जायेगी इन मशीनों को
इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों एवं कलेक्अर ने तय किया कि इन 100 आक्सीजन कंसनट्रेटर मशीनों में से 20-20 मशीनो आशाग्राम ट्रामा सेंटर, 16 पलंग वार्ड, एएनएम ट्रेनिंग सेंटर में स्थापित कोरोना केयर सेंटर को उपलबध कराये जायेंगे। जबकि 10 मशीने सेंधवा को एवं 5 मशीन खेतिया को उपलब्ध कराई जायेगी। जिससे वहां पर भी रोगियों को इनका लाभ मिलने लगे।


Share To:

Post A Comment: