झाबुआ~9वीं-11वीं की परीक्षा निरस्त,नवंबर में लिए टेस्ट और अद्र्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर घोषित होगा परिणाम~~

साथ ही अब कक्षा 8वीं तक बच्चे घर पर ही करेंगे योग और प्राणायाम~~



झाबुआ। संजय जैन~~

मध्यप्रदेश में तेजी से पहले संक्रमण के खतरे को देखते हुए स्कूली शिक्षा विभाग में अब लोकल बोर्ड वाली कक्षा 9वी और 11वीं की परीक्षाओं को निरस्त कर दिया। इन क्लास के बच्चों का नवंबर में लिए गए टेस्ट और फरवरी में हुई अद्र्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर ही रिजल्ट तैयार कि या जाएगा। साथ ही शिक्षा विभाग की फिट इंडिया मूवमेंट अभियान के तहत वर्षभर गतिविधियां संचालित होना है। इसके तहत मार्च-अप्रैल में दौड़,चलन प्रतियोगिता व मई-जून में योग, प्रणायाम, मेडिटेशन आदि गतिविधि होना है। अभी कोरोना के बढ़ते केस के कारण आठवीं तक के स्कूल भी बंद है। शिक्षा विभाग यह गतिविधियां घर से संचालित करवाएगा। जिसकी मॉनीटरिंग भी की जाएगी।






कॉपियों का मूल्यांकन कर रिजल्ट किया जाना......
इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग भोपाल में शुक्रवार को आदेश जारी कर दिया। जिसमें कक्षा नौवीं ग्यारहवी की वार्षिक परीक्षा निरस्त करते हुए रिजल्ट तैयार करने को कहा गया है। उक्त आदेश के मुताबिक 20 से 28 नवंबर 2020 तक लिए गए टेस्ट और फरवरी 2021 के पहले सप्ताह में हुई अद्र्धवार्षिक परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कर रिजल्ट किया जाना है। संक्रमण को देखते हुए छह विषयों में से बेस्ट फाइव विषयों के आधार पर रिजल्ट तैयार होगा। यानी जिन पांच विषयों में अच्छे नंबर मिलेंगे उन्हें को जोड़कर रिजल्ट बनेगा। इतना ही नहीं बच्चों की सुविधा को देखते हुए अधिकतम 10 अंक तक की कृपाक देने का प्रावधान भी किया गया। जो आवश्यकतानुसार एक विषय से ज्यादा विषय में भी दी जा सकेगी।






हजारो बच्चों को फायदा...
कक्षा 9वीं व 11वीं में मिलाकर जिले में हजारो बच्चे अध्ययनरत है। स्कूल शिक्षा विभाग के इस निर्णय से जिले के इन सभी बच्चों को फायदा मिलेगा। संक्रमण के खतरे के बीच परीक्षा देने को लेकर पशोपेश में पड़े विद्यार्थियों की टेंशन खत्म हो जाएगी। जो बच्चे फेल हो जाएंगे उन्हें विभाग ने एक मौका और देने का निर्णय लिया है।





 
गतिविधियों के फोटो भी अपने शिक्षकों को भेजना होंगे......
8 अप्रैल को राज्य शिक्षा केंद्र ने फिट इंडिया मूवमेंट के जारी आदेश में सालभर की गतिविधियों का कैलेंडर भी संलग्न किया है। स्कूल बंद हैं, छात्र-छात्राएं घर पर रहकर ही गतिविधियों में शामिल होंगे। इतना ही नहीं उन्हें गतिविधियों के फोटो भी अपने शिक्षकों को भेजना होंगे। हालांकि जिलों के कई गांव ऐसे हैं,जहां नेटवर्क की समस्या है,वहां के छात्र-छात्राओं को दूरदर्शन के माध्यम से गतिविधि से जुडऩा होगा।






सालभर ये होंगी गतिविधियां.......
मार्च-अप्रैल-देशभक्ति की थीम पर 75 से 125 किमी तक की दूरी को चलकर,दौड़कर तय करने की,मई-जून-योग,प्रणायाम,जुलाई-स्वदेशी खेल जागरुकता,अगस्त-सितंबर-देशभक्ति गीत,कहानी,दौड़,निबंध स्पर्धा,अक्टूबर-स्वच्छता अभियान, रैली,नाट्य,महात्मा गांधी के जीवन पर सांस्कृतिक आयोजन,नवंबर-दिसंबर- फिट इंडिया कैंपियन के तहत विभिन्न गतिविधियां होगी,जनवरी-फरवरी-फिट इंडिया त्यौहार के तहत लोकनृत्य की गतिविधि होगी।




Share To:

Post A Comment: