झाबुआ~पर्यावरण की समस्या का समाधान बताएं.....जीतें इनाम,1 लाख रुपए तक का नकद इनाम जीतने का मौका~~


झाबुआ। संजय जैन~~

कोविड-19 की दूसरी लहर में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद ने इनोवेशन अवार्ड-2021 के आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 मई-2021 कर दी है। उल्लेखनीय है कि कोरोना के इस संकटकालीन दौर में सब विद्यार्थी घरों में कैद हैं। ऐसे में नवाचार में रुचि रखने वाले सीबीएसई व आरबीएसई 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के पास 1 लाख रुपए तक का नकद इनाम जीतने का मौका है। वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद की ओर से स्कूली विद्यार्थियों के लिए इनोवेशन अवार्ड-2021 प्रतियोगिता कराई जा रही है,जिसमें 12वीं तक के स्कूली विद्यार्थी भाग लेकर इनाम के हकदार बन सकते हैं।






15 विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा......
इस प्रतियोगिता में स्कूलों में पढऩे वाले कुल 15 विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। इन सभी छात्रों को पर्यावरण की समस्या से जुड़ा कोई समाधान बताना होगा। बच्चों के प्रस्तावों को जैव प्रौद्योगिकी,जीव विज्ञान,रसायन, इलेक्ट्रॉनिक्स व तकनीक को बढ़ावा देने वाला कोई विचार या डिजाइन संबंधी अलग-2 समूहों में वर्गीकृत किया जाएगा। जो भी छात्र इन विषयों को सबसे अनोखे तरीके से प्रदर्शित करेंगे उन्हें ही पुरस्कार के लिए चुना जाएगा। चयनित छात्रों को उनके विज्ञान शिक्षक के साथ आईपीआर में प्रशिक्षण दिया जाएगा।






विजेताओं को मिलेगी राशि.....
श्रेंष्ठ सुझाव देने वाले प्रतिभागियों में से एक को प्रथम पुरस्कार एक लाख रुपए दिया जाएगा। इसी तरह दो लोगों को द्वितीय पुरस्कार 50-50 हजार रुपए,तीन तृतीय पुरस्कार 30-30 हजार रुपए,चार चतुर्थ पुरस्कार 20-20 हजार रुपए,पांच पंचम पुरस्कार 10-10 हजार रुपए दिए जाएंगे।






ऐसे करें आवेदन.....सीएसआईआर नई दिल्ली को डाक से भेजें...
1-अंग्रेजी या हिंदी भाषा में किसी नवाचार या आइडिया के प्रस्ताव की हार्डकॉपी बनानी है।
2-प्रस्ताव की अधिकतम शब्द सीमा 5000 शब्दों तक ही होनी चाहिए।
3- स्कूल में अध्ययनरत हो तो प्रधानाचार्य की मुहर और हस्ताक्षर से जारी प्रमाण-पत्र लगाना है।
4-प्रस्ताव,प्रमाणण्पत्र व समान्य जानकारी को लिफाफे बंद कर सीएसआईआरए नई दिल्ली के पते पर डाक या कोरियर से भेजना है।
5- एक छात्र या एक समूह की ओर से एक ही प्रविष्टि स्वीकार की जाएगी।




Share To:

Post A Comment: