झाबुआ~10वीं-12वीं के छात्रों के लिए 500 सवालों की नई प्रश्न बैंक जारी~~

10 प्रतिशत आ रहा स्टाफ  इसलिए 15 मई तक आएगा 9-11वीं का रिजल्ट~~


झाबुआ। संजय जैन~~

दसवीं और बाहरवीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पूर्व में जारी की 500 प्रश्नों वाली प्रश्न बैंक को पूरी तरह से बदलकर नए तरीके से जारी किया है। ऐसे में छात्रों को अब जो प्रश्न बैंक स्कूलों से मिल रही है,उसी के आधार पर आगामी बोर्ड परीक्षाएं होंगी।कोरोना संक्रमण के बीच स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षा 9वीं और 11वीं के परीक्षा परिणाम 15 मई तक जारी करने के आदेश दिए हैं लेकिन अभी तक मूल्यांकन की तैयारी ही नहीं हुई है। स्कूलों में स्टाफ  की भी कमी है इसलिए पूरा रिजल्ट बनाने में परेशानी हो रही है।






सभी विषयों की प्रश्न बैंक जारी ....
कोरोना के चलते फिलहाल स्कूल बंद हैं। ऐसे में बोर्ड परीक्षाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जो प्रश्न बैंक जारी की है,छात्रों को उसकी पीडीएफ फाइल वाट्सएप कराई जा रही है,या फिर स्कूल से प्रिंट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। एक-दो विषयों को छोड़कर 10वीं और 12वीं के लगभग सभी विषयों की प्रश्न बैंक जारी कर दी गई है।






दिया गया 5 दिन का अतिरिक्त समय स्कूलों को .....
इसके पहले इसे 30 अप्रैल को घोषित करने का निर्णय लिया गया था लेकिन रिजल्ट की तैयारी नहीं पाई। बुधवार देर शाम लोक शिक्षण आयुक्त ने संशोधित आदेश जारी कर स्कूल प्राचार्यों से 15 मई तक रिजल्ट घोषित करने को कहा है। प्रदेश में कोरोना की रफ्तार बढऩे के साथ ही सरकारी दफ्तरों में स्टाफ  की संख्या अधिकतम 10 प्रतिशत की गई है। इस कारण टेस्ट और अद्र्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर रिजल्ट तैयार करने में वक्त लग रहा है। इसे ध्यान में रखकर ही रिजल्ट घोषित करने के लिए 15 दिन का अतिरिक्त समय स्कूलों को दिया गया है।





 
नई प्रश्न बैंक में क्या बदलाव किए.....
नई प्रश्न बैंक को पूरी तरह से बदल दिया गया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जो 500 प्रश्नों की प्रश्न बैंक बनवाकर अपलोड करवाई थी,उसमें से पढ़ाई करने के दौरान छात्रों को प्रश्नों का अंकों और अध्याय के हिसाब से वर्गीकरण करने में परेशानी हो रही थी। अब नई प्रश्न बैंक में छात्रों को अंकों के साथ ही अध्याय के हिसाब से अलग-अलग प्रश्न मिल रहे हैं,इससे उन्हें बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिल रही है।






 बोर्ड के प्रवेश पत्रों में संशोधन 10 तक मान्य....
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित हाईस्कूल,हायर सेकंडरी, हायर सेकंडरी वोकेशनल और अन्य परीक्षाओं के प्रवेश पत्रों में अब विद्यार्थी 10 मई तक संशोधन करा सकेंगे। पहले इसकी आखिरी तारीख 15 अप्रैल निर्धारित थी।




Share To:

Post A Comment: