बड़वानी~खेती के मददेनजर 18 मई से कृषि आदान की दुकाने खुल पायेंगी दोपहर 1 से 4 बजे तक ~~

बड़वानी / खरीफ मौसम में लगने वाली फसलों के बीज-खाद-दवाई के मददेनजर जिले में भी 18 मई से कृषि आदान की दुकाने दोपहर 1 से 4 बजे तक खुल सकेगी । किन्तु इस दौरान मास्क लगवाने, सोसल डिस्टेंस का पालन करने एवं करवाने की जिम्मेदारी संबंधित दुकानदार की रहेगी । उक्त व्यवस्था का उल्लंघन होने पर जहाॅ दुकान तुरन्त सील कर दी जायेगी। वहीं उल्लंघनकर्ताओं के विरूद्ध भी आपदा प्रबंधन की विभिन्न धाराओं के तहत कार्यवाही की जायेगी ।
सोमवार को कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न कृषि आदान विक्रेताओं की बैठक में उक्त व्यवस्था की जानकारी दी गई । बैठक के दौरान स्पष्ट किया गया कि उक्त तिथि के पूर्व यदि दुकानदार किसानों को घर पहुंच सेवा उपलब्ध करा रहा है तो वह जारी रख सकता है।
बैठक के दौरान कलेक्टर ने स्पष्ट किया कि समस्त कृषि आदान विक्रेताओं की दुकानों पर विभिन्न पदाधिकारियों की सतत नजर बनी रहेगी। इसलिये वे अपनी दुकान पर सोसल डिस्टेंस का पालन सुनिश्चित कराने के लिये अभी से गोल घेरे बनवाकर रखे । जिससे दुकान खुलने के दौरान आने वाले किसान स्वतः ही गोल घेरे में खड़े होकर सोसल डिस्टेंस का पालन कर सके ।
बैठक के दौरान कलेक्टर ने स्पष्ट किया कि 18 मई से खुलने वाली कृषि आदान की दुकानों तक आने वाले ऐसे किसान जो मोटर सायकल से आ रहे है, वे सिंगल आ सकेंगे । जबकि 4 पहिया वाहन में एक ड्रायवर के साथ दो अन्य लोगो की अनुमति रहेगी । किन्तु वाहन में मास्क लगाने के नियम का पालन करना जरूरी रहेगा ।
बैठक के दौरान किसान संघ के पदाधिकारियों द्वारा दिये गये ज्ञापन अनुसार कलेक्टर ने समस्त व्यापारियों को निर्देशित किया कि वे किसानों की इच्छा अनुसार ही उन्हें वांच्छित कम्पनी का बीज निर्धारित मूल्य पर पक्की रसीद के साथ देंगे । यदि कही से बिना रसीद के या अन्य कम्पनी का बीज जबरजस्ती देने की शिकायत मिलेगी तो दोष सिद्ध होने पर ऐसी दुकानो की अनुमति को निरस्त कर दिया जायेगा ।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री प्रजापति, अपर कलेक्टर श्रीमती रेखा राठौर, एसडीएम बड़वानी श्री घनश्यान धनगर, उपसंचालक कृषि श्री केएस खपेडिया सहित जिले के विभिन्न क्षेत्रो के कृषि आदान विक्रेता एवं किसान मण्डलो के प्रतिनिधि उपस्थित थे ।


Share To:

Post A Comment: