*बाकानेर~भारतीय कला विचार मंच की प्रथम ऑनलाइन कला प्रदर्शनी "कोविकेयर" प्रारम्भ*~~

बाकानेर सैयद रिजवान अली~~

कला में  भारतीयता और राष्ट्र चिंतन के लिए प्रतिबद्ध कलाकारों के समूह "भारतीय कला विचार मंच" ने अपनी प्रथम प्रस्तुति ऑनलाइन माध्यम से दी।  देश के विभिन्न स्थानों से जुटे लगभग 65 कलाकारों के चित्रों की प्रदर्शनी 30 मई की दोपहर 11 बजे "भारतीय विचार मंच" के फेसबुक पेज पर प्रारम्भ की गई । प्रदर्शनी का उघाटन भी वर्चुअल ही किया गया। प्रदर्शनी का प्रारंभ  पुजीता कृष्णा, हैदराबाद के मनमोहक  शास्त्रीय नृत्य के साथ किया गया।
भारतीय कला विचार मंच उन कलाकारों का मंच बना है जो
प्रगतिशील भारत के साथ साथ अपनी परम्परा और संस्कृति की विचार धारा को उत्साह  के साथ अपने कलाकर्म में  प्रस्तुत करते है। इस मंच के उद्देश्य को देखते हुए भारत के जम्मू से लेकर कन्या कुमारी तक के कलाकारों का  पेज पर जुड़ना शुरू हो गया और कम ही समय में ख्याति प्राप्त चित्रकारों से लेकर स्थापित युवा कलाकारों ने कला समहू में रुचि दिखाई है । कम समय में इतने कलाकारो का जुड़ना मंच के लिए उत्साह वर्धक था । भारतीय कला विचार मंच  की भविष्य में भी विभिन्न कला आयोजनों की योजना है।
प्रस्तुत प्रदर्शनी आज की विकट परिस्थती में कोराना महामारी और उससे संघर्ष पर आधारित है। प्रदर्शनी में  चित्र,मूर्ति  और कविता  प्रेमीयों  के लिए प्रदर्शित किए गए है। विविधताओं से भरी यह प्रदर्शनी फेसबुक एवं ईन्स्टाग्राम पर  भारतीय कला विचार मंच के अधिकृत पेज पर देखने के लिए उपलब्ध है। प्रदर्शनी में 60 से अधिक कलाकारों  को शामिल किया गया है।
प्रदर्शनी में धार से अनूप श्रीवास्तव,मयंक जैन,हरिओम पटीदार , पीयूष शर्मा के चित्र प्रदर्शित किए ।


Share To:

Post A Comment: