झाबुआ~जून में यूजी व पीजी फाइनल ईयर की परीक्षा,जुलाई में रिजल्ट-बुधवार को यूटर्न छात्र अपने घर बैठकर परीक्षा दे सकेंगे~~


झाबुआ। संजय जैन~~

कोविड की भयावहता को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने समूचे मध्यप्रदेश में यूजी व पीजी फायनल ईयर की परीक्षाओं को जून महीने में ओपन बुक सिस्टम से कराने के आदेश जारी किए हैं। इन परीक्षाओं का रिजल्ट जुलाई में घोषित किया जाएगा।
उच्च शिक्षा आयुक्त ने निर्देश जारी किए हैं कि कोविड के बढ़ते केसों को ध्यान में रखते हुए राज्य शासन ने स्नातक व स्नात्तकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षा जून महीने में संपन्न कराई जाए। बीएएबीएससी व बी-कॉम फायनल ईयर व एमए,एम-कॉम व एमएससी फायनल ईयर की परीक्षाएं अगले महीेने जून में कराई जाएं। इन परीक्षाओं में कॉलेज के तत्काल बाद जुलाई में परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे ताकि अगला शैक्षणिक सत्र प्रवेश प्रक्रिया को प्रभावित नहीं करे।





 
बुधवार को यूटर्न ....
उक्त परीक्षा के प्रश्न-पत्र छात्रों को अपनी लोगिन आईडी से यूनिवर्सिटी के पोर्टल से डाउनलोड करने होंगे। परीक्षा के पांच दिन बाद तक उत्तर पुस्तिकाओं को संबंधित कॉलेज में अनिवार्य रूप से जमा कराना होगा। ओपन बुुक सिस्टम से छात्रों को यूजी व पीजी फायनल ईयर के छात्रों को घर बैठकर परीक्षा देने का अवसर मिलेगा। 20 दिन पहले तक यूजी व पीजी फायनल ईयर की परीक्षाएं कॉलेज में संप्पन्न कराने की बात चल रही थी। लेकिन बुधवार को यूटर्न लेते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने परीक्षा के लोड से यूपी व पीजी फायनल ईयर के छात्रों को फ्री किया है।






छात्र अपने घर बैठकर परीक्षा दे सकेंगे.....
उच्च शिक्षा विभाग ने जीवाजी यूनीवर्सिटी के स्नातक प्रथम, द्वितीय वर्ष और स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं जुलाई में कराने का निर्णय लिया है। अब छात्र अपने घर बैठकर परीक्षा दे सकेंगे। उच्च विभाग ने फैसला लिया है कि छात्र-छात्राओं की परीक्षा का परिणाम अगस्त में घोषित कर दिया जाएगा।






छात्रों को नहीं होगी परेशानी.......
 पिछले कई दिनों से यूजी और पीजी के छात्र असमंजस की स्थिति में बने हुए थे। यह समझ नहीं आ रहा था कि पेपर किस माध्यम से होंगे। लेकिन अब उच्च शिक्षा विभाग ने छात्रों को घर बैठकर ही परीक्षा की इजाजत दे दी है। अब प्रदेश के किसी भी छात्र को कॉलेज जाकर परीक्षा नहीं देना होगा। पूरे प्रदेश में ओपन बुक पद्धति से सभी परीक्षाएं आयोजित कराई जाएगी।यूजी और पीजी के सभी छात्रों को परीक्षा के पेपर नेट या एप के माध्यम से उपलब्ध कराएं जाएंगे,जिसके बाद छात्र घर पर ही कॉपी या खाली पेज पर लिख कर पास के सेंटर पर जमा करना होगा।




Share To:

Post A Comment: