बाकानेर~1 जून लॉकडाउन खुलते ही अधिकारियों को सुरक्षा कीट वितरित ~~

सैयद रिजवान अली बाकानेर~~
                            
बाकानेर~लोक विज्ञान संस्थान, देहरादून ने फ्रैंक वाटर, यूके के सहयोग से सन् 2013 से धार जिले के फ्लोरोसिस प्रभावित गांवों में काम कर रही है। यह कार्य एक एकीकृत प्रणाली (इंटीग्रेटेड अपरोच) पर आधारित है जिसमें सुरक्षित पेयजल आपूर्ति व्यवस्था, भूजल पुनर्भरण और स्वास्थ्य और व्यक्तिगत स्वच्छता पर जागरूकता पैदा करने के माध्यम से फ्लोरोसिस को कम करने के लिए स्थानीय समुदायों को शामिल किया जाता है। अब तक संस्था ने धार जिले के 21 गांवों में इस कार्य को सफलतापूर्वक लागू किया है।
यह संस्था जिले में स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर कोविड-19 की रोकथाम के लिए भी काम कर रही है। इसी के चलते आज दिनांक 1 जून 2021 को संस्था ने लॉकडाउन खुलते ही सुरक्षा के लिए मुख्य पालन अधिकारी, जनपद पंचायत धर्मपुरी, श्री राजेन्द्र पालनपुरे को कार्यालय के कार्यकर्ताओं के लिए कोविड-19 रोकथाम सामग्री दी। जिसमें आॅक्सीमीटर, थर्मामीटरए सैनिटरी किट और पोस्टर शामिल थे।
इस उपलक्ष्य पर कार्यालय के इंजीनीयर व सचिव तथा अन्य कार्याकर्ता उपस्थित थे। संस्था से सुश्री हिना कन्नौज और श्री कमल सिंह डावर ने कार्यक्रम का आयोजन किया।
इससे पहले भी दिनांक 25 व 31 मई, 2021 को संस्था ने धर्मपुरी ब्लॉक में आई.सी.डी.एस. कार्यालय तथा स्वास्थ्य विभाग उमरबन, महिला बाल विकास विभाग उमरबन एवं धरमपुरी को आशा, ए.एन.एम तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए कोविड-19 रोकथाम सामग्री उपलब्ध कराई थी।


Share To:

Post A Comment: