धार~क्रायसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों की वेक्सीनेशन कार्य में सहभागिता  सुनिश्चित हो- श्री दत्तीगांव~~

जिले में 21 जून 2021 से कोविड-19 वैक्सीनेशन महाअभियान की तैयारियों की समीक्षा~~

धार ( डाँ. अशोक शास्त्री )

सभी 127 कोविड-19 वैक्सीनेशन महाअभियान साईट पर जिन जिलाधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है वे अपना मूवमेंट सुनिश्चित करें। साथ ही क्षेत्र में लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें।  रैली निकालकर लोगों को टीकाकरण के लिए  जागरूक किया जाए। सभी इस बात का ध्यान रखे कि लोगों की लिस्टिंग के हिसाब से टीकाकरण की कार्यवाही सुनिश्चित करें और यह भी देखें किस क्षेत्र में किन-किन लोगों को पहला वह दूसरा टीका लग चुका है।  यह निर्देश प्रदेश के औद्योगिक नीति एवं निवेश संवर्धन मंत्री व जिले के कोविड प्रभारी मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने आज सर्किट हाउस में कोविड-19 महाअभियान की तैयारियों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए ।  उन्होंने कहा कि क्राइसिस मैनेजमेंट कि ग्रुप की सराहना पूरे प्रदेश में की जा रही है । इस समिति का काम अभी भी खत्म नहीं हुआ है । टीकाकरण में भी इनकी सहभागिता सुनिश्चित की जाए , इसके साथ ही जन अभियान परिषद भी इसमें शामिल रहे । जिले में पीथमपुर क्षेत्र में फैक्ट्री के लेबर व उनकी फैमिली का टीकाकरण शत प्रतिशत सुनिश्चित किया जाए । सप्ताह के अंत तक क्षेत्र में टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करें  । सभी अधिकारी जिनकी ड्यूटी जिले में फील्ड में लगाई गई आज ही फील्ड में जाकर सेंटर की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें । क्षेत्र में टोकन की व्यवस्था की जाए । वहां पंचायत के समन्वय से टोकन दिया जाए और शेड्यूल बना कर लोगो को टीकाकरण के लिए बुलाया जाए । जिससे आम लोगों को इसमें कोई परेशानी न हो । इसके लिए पंचायत के जीआरएस की सहभागिता की जाए। श्रम विभाग के काॅनटेªक्टर को यह निर्देश दिए जाए कि उनके कर्मचारियों का शतप्रतिशत वैक्सीनेशन हो। ट्रायबल विभाग अपने कर्मचरियों का शतप्रतिशत वैक्सीनेशन सुनिष्चित करे और उन्हे प्रेरक के रूप में कार्य करने के लिए कहे।  जो व्यक्ति शासकीय सुविधाओं का लाभ ले रहा है उनका भी शत प्रतिषत वैक्सीनेषन किया जाए।
   इस अवसर पर विधायक नीना वर्मा ने कहा कि टारगेट के अनुरूप पीथमपुर में वैक्सीनेशन किया जाए । जिन क्षेत्रों में वैक्सीनेशन हो रहा है वहां क्षेत्र में संपर्क कर लोगों की सुविधा के हिसाब से टीकाकरण के लिए शेड्यूल बनवाया जाए जिससे क्षेत्र के आम लोगों को टीकाकरण में परेशानी ना हो।
   इस  महाअभियान की जानकारी देते हुए कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने कहा कि हमें 40 हजार तक का लक्ष्य दिया गया है हम प्रयास करेंगे कि हमारा लक्ष्य 50,000 से अधिक तक जाए । जिले में 127 साइटों पर सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएगी । इस अभियान में वोटर लिस्ट को लेकर व्यक्तियों की मार्किंग की जा रही है।  इससे यह सुनिश्चित होगा कितने लोगों ने अभी तक वैक्सीन लगवा ली है और कितने लोग अभी बाकी है । जिले में बनाए गए नियमित केंद्र के अलावा बाकी केंद्रों की आगामी दिनों में साइट बदली जाएगी जिससे लोगों को ज्यादा मूवमेंट न करना पड़े । आंगनवाड़ी केंद्र तथा पंचायतों की साइटों की मूवमेंट क्षेत्र में टीकाकरण अनुरूप बदली जाएगी । जिले में क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक नियमित की जा रही है । जिनके द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है।  सभी क्षेत्र के लिए प्रेरकों का चयन किया जा चुका है । सभी सेंटरों पर वैक्सीन की पर्याप्त मात्रा सुनिश्चित की जा रही है। सभी 13 ब्लॉक के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।  यह अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि टीकाकरण केंद्र पर कोई असुविधा और परेशानी ना हो । उन्होंने कहा कि महिला बाल विकास विभाग द्वारा जिले में पीले चावल देकर टीकाकरण के लिए आमंत्रित किया जा रहा है । जिले में दीवार लेखन कर लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक कर रहे है।  इसके लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है जो स्वयं के पूरे परिवार के साथ साथ क्षेत्र के लोगों में भी शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगे । इस अभियान में पंचायत कर्मियों, नगर पालिका कर्मियों तथा उनके परिवार का शत-प्रतिशत टीकाकरण का कार्य किया जाएगा।  उन्होंने कहा कि 21 जून से हर गांव में जहां सेंटर बनाए गए हैं और जो पंचायत है वहां पर 10-10 पौधों का पौधारोपण किया जाएगा । संबंधित अधिकारी सभी पंचायतों में इसकी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।
इस बैठक में राजीव यादव, जनपद अध्यक्ष  डही जयदीप पटेल ,सीईओ जिला पंचायत आशीष वषिष्ठ, एडीएम सलोनी सिडाना सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।


Share To:

Post A Comment: