धार~पौधों को लगाने के साथ साथ इनकी देखभाल करने की भी जिम्मेदारी ले- विधायक श्रीमती वर्मा~~

प्राणवायु ऑक्सीजन देने वाले वृक्षों को प्रोत्साहित कर पूरे जिले में हजारों की संख्या में लगाए जाएंगे, जिससे हमारा पर्यावरण बेहतर हो- कलेक्टर श्री सिंह~~

विश्व पर्यावरण दिवस पर एसपीडीए ग्राउंड व उद्यानिकी विभाग की नर्सरी में किया गया करीब 245 वृक्षों का रोपण~~

धार ( डाँ. अशोक शास्त्री ),

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय स्थित एसपीडीए ग्राउंड तथा उद्यानिकी विभाग की नर्सरी में विधायक नीना विक्रम वर्मा, कलेक्टर आलोक कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह,  नगर पालिका उपाध्यक्ष कलीचरण सोनवानिया सहित प्रशासनिक अधिकारियों- कमर्चारियों, जनप्रतिनिधियों, संगठनों के सदस्यों द्वारा सामूहिक रूप से बादाम, पारस पीपल, चम्पा, कदम, अंजीर, पायकस बेन्जी बीना, स्पोथोडीया तथा लियुआइलेन्ड पायकस के करीब 245 वृक्षों का रोपण किया गया।
     इस अवसर पर विधायक श्रीमती वर्मा ने सभी को पर्यावरण दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज यहां हम सभी लोगो, धार की पूरी टीम प्रशासन, नगर पालिका और संगठन सभी ने मिलकर यहां जो वृक्षारोपण का काम किया है, उसके लिए मैं सभी की आभारी हूं। सभी के सहयोग से हमने यह कार्य किया है, इन पौधों को लगाने के साथ साथ इनकी देखभाल करने की भी जिम्मेदारी ले।जिस तरह ग्लोबल वार्मिंग हो रही है और विश्व मे पर्यावरण डगमगा रहा है, आज की परिस्थितियों को देखते हुए सभी को वृक्षारोपण में पूरा सहयोग देना चाहिए।
     कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि वृक्षारोपण के साथ जरूरी है, वृक्ष को बचाना और मेरा शुरू से ही मानना है पेड़ लगाना बहुत आसान काम है लेकिन उसे बड़ा करना उसी प्रकार होता है जिस प्रकार हम अपने बच्चे को बड़ा करते है। सभी से यही अनुरोध है कि वृक्ष न केवल लगाए, बल्कि उसे सुरक्षित भी रखे।मुख्यमंत्री जी ने प्रण लिया है प्रतिदिन पेड़ लगाने का। अपने प्रदेश की इतनी बड़ी आबादी है, अगर साल में भी एक पेड़ लगाने का एक आदमी भी संकल्प कर लेगा तो सात करोड़ पेड़ होते हैं और उसमे से 50 प्रतिशत भी जीवित रह जाते है तो भी हमारे पर्यावरण को बहुत सुरक्षा मिलेगी। पीपल, नीम जो प्राणवायु ऑक्सीजन देते रहे हैं उनको लगाने के लिए हम इस बार प्रोत्साहित कर रहे है और पूरे जिले में हजारों की संख्या में यह वृक्ष लगाए जाएंगे। जिससे हमारा पर्यावरण बेहतर हो सके। सभी से अपील है कि आने वाले बारिश के सीजन में लगातार वृक्षारोपण में सहयोग करें, न केवल वृक्षारोपण में सहयोग करे बल्कि वृक्षों को बचाने में भी अपनी सहभागिता दिखाए।


Share To:

Post A Comment: