झाबुआ~घर में दाल-सब्जी खत्म हो तो क्या बनाएंगे....? बताएंगे बच्चे~~

* आओ सीखें * कार्यक्रम में प्राथमिक व मिडिल में 3 वर्ग में होगा संचालन~~


झाबुआ। संजय जैन~~

घर में दाल-सब्जी खत्म हो जाए तो वह क्या बना सकते हैं.....? यह बच्चे सोचकर बताएंगे। छोटे स्कूली बच्चों में भावनात्मक विकास और शैक्षणिक समझ विकसित करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग * आओ सीखें* कार्यक्रम शुरू किया है। घर पर रहकर मिडिल स्कूल तक के बच्चों के लिए यह एक माह 15 जुलाई तक शैक्षणिक कार्यक्रम चलेगा। इसके अंतर्गत सोशल मीडिया के ग्रुप बनाकर शिक्षकों को विभिन्न छोटे ऑडियो-वीडियो भेजे जाएंगे।






*हमारा घर हमारा विद्यालय*.......
*हमारा घर हमारा विद्यालय*के अंतर्गत गतिविधियां का संचालन होगा। इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र ने जिला मुख्यालयों को गतिविधि के जिला परियोजना समन्वयकों को कह दिया है। बच्चों में विषय की प्रारंभिक समझ विकसित करने के लिए अभ्यास पुस्तिका प्रयास का वितरण भी किया जाएगा।





 
5वीं तक रंगीन व 6-8 तक ब्लैक एंड व्हाइट मिलेगी......
जिला स्तर पर 3 वर्ग में बांटा है। पहला कक्षा 1 व 2,दूसरा कक्षा 3 से 5 व तीसरा कक्षा 6 से आठ तक। 5वीं तक रंगीन व कक्षा 6 से 8 के लिए अभ्यास पुस्तिका ब्लैक एंड व्हाइट प्रिंट होगा।






शिक्षकों को लाभ, 30 तक बढ़ाया कोविड केयर प्रोग्राम......
आर्ट ऑफ  लिविंग के व्यक्ति विकास केंद्र बैंगलुरु की मदद से संचालित कोविड केयर प्रोग्राम चल रहा है। निशुल्क व स्वैच्छिक कार्यक्रम में प्रदेश के 9 हजार शिक्षक लाभान्वित हुए हैं। इसमें कर्मचारियों की रुचि को देखते हुए इसे 30 जून तक बढ़ा दिया गया है।






प्राथमिक स्कूल में ऐसे चलेगी विकास गतिविधि........
-कक्षा 1 व 2 के लिए मिट्टी के खिलौने बनाना, मनपसंद चित्र बनाना,रंगीन व कलात्मक पत्थर व उसके टुकड़े एकत्रित करना। इनसे पैटर्न आकृतियां बनाना। रंग सजाना। आकृतियों को अलग कर जोडऩा।
-कक्षा 3 से 5 तक पालकों बच्चों को मानक और स्थानीय भाषा में बाल गीत,लोककथा,पहेलियां,खेल गीत सुनाएंगे। मिट्टी के खिलौने बनाए जाएंगे। घर-आंगन में कैरम,लूडो,सांप-सीढ़ी,अष्टा चंग,टापू सहित अन्य खेल।




गतिविधियों के फोटो-वीडियो भेजेंगे पालक.....
राज्य शिक्षा केंद्र ने विभिन्न चरणों में कार्ययोजना बनाई है। बच्चों से घर में ही गतिविधियां कराई जा सकती हैं। पालक,अभिभावक और बच्चे फोटो और वीडियो बनाकर अपने शिक्षकों को भेजेंगे।




Share To:

Post A Comment: