झाबुआ~सरकारी स्कूलों में नए सत्र के लिए आज से शुरू होंगे प्रवेश~~

फ़ोन ही रिसीव नहीं करते डीईओ ~~



झाबुआ। संजय जैन~~

इस साल भी कोरोना संक्रमण के चलते सरकारी स्कूल बंद है। इस कारण एक अप्रैल से सत्र शुरू नहीं हो सका है जो आज 15 जून से होगा। सरकारी स्कूलों में कक्षा नौवीं से बारहवीं तक आज से प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए लोक शिक्षण संचालनालय-डीपीआई ने आदेश जारी कर दिए हैं।






स्मार्टफोन और टीवी हैं कि नही....?
आदेश में यह लिखा है कि विद्यार्थियों से प्रवेश के समय एक प्रोफार्मा भरवाया जाए, जिसमें उन्हें यह जानकारी देनी होगी कि उनके पास स्मार्टफोन और टीवी हैं कि नहीं। ताकि विभाग को यह पता चल सके कि ऑनलाइन कक्षाओं का लाभ कितने विद्यार्थियों को मिल रहा है। विभाग ने स्कूलों को प्रवेश संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। साथ ही स्कूलों में प्रवेश के समय विद्यार्थियों की कोविड-19 के बचाव के तरीकों के संबंध में भी शिक्षक काउंसिलिंग करेंगे,ताकि वे दूसरों को भी प्रेरित कर सकें।






एक स्लॉट में 25 विद्यार्थियों को बुलाएं....
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्कूलों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इसमें कहा गया है कि स्कूलों को सैनिटाइज करवाया जाएए,साफ.-सफाई और अंदर व बाहर की पुताई करवाएं,मास्क सभी के लिए अनिवार्य होगा। स्कूल के गेट पर पानी एवं साबुन और सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाए। एडमिशन के लिए एक स्लॉट में 25 विद्यार्थियों को बुलाया जाए और किसी भी कक्ष में पांच से अधिक विद्यार्थी एकत्रित नहीं होना चाहिए।






जुलाई में आ सकता 10वीं का रिजल्ट....
कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों का रिजल्ट तैयार कर माशिमं को भेजा जा चुका है। उनका परीक्षा परिणाम बोर्ड से जुलाई के प्रथम सप्ताह में घोषित किया जा सकता है। अभी कक्षा दसवीं की छमाही परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट क्रम में संकायवार प्रवेश देने के निर्देश दिए है।






शैक्षणिक सत्र शुरू करने के निर्देश ......
स्कूलों का शैक्षणिक सत्र आज15 जून से शुरू होगा। वहीं आज से प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी और नौवीं से बारहवीं के विद्यार्थियों की पढ़ाई दूरदर्शन के माध्यम से कराई जाएगी।





 
15 से 30 जून तक इस समय होगा प्रसारण.........
12वीं-प्रात-आठ बजे से नौ बजे तक।
10वीं-प्रात- 9.30 बजे से 10.30 बजे तक।

एक जुलाई से -सोमवार से शुक्रवार......
12 वीं-प्रात-आठ बजे से नौ बजे तक।
10वीं-प्रात 9.30 बजे से 10.30 बजे तक।
11वीं-प्रात 11.30 बजे से 12.30 बजे तक।
9वीं-दोपहर 12.30 बजे से 1.30 बजे तक।
नौवीं से 12वीं के लिए दूरदर्शन से होगी पढ़ाई.....
विद्यार्थियों को डिजिलेप एवं दूरदर्शन के माध्यम से आज 15 जून से कक्षाएं प्रारंभ की जाएंगी। सभी शिक्षक दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले शैक्षणिक कार्यक्रम की जानकारी विद्यार्थियों को नोट कराएंगे। यह प्रसारण सोमवार से शुक्रवार तक होगी।






                            ००००००००बॉक्स खबर ०००००००००
इस निर्देश की जानकारी हेतु जिला शिक्षा अधिकारी ज्ञानेंद्र ओझा से जब उनके दोनों मोबाइल नम्बरों पर दोपहर टीम ने संपर्क किया,तो हर बार की तरह ही उन्होंने मोबाइल रिसीव ही नहीं किया। अधिकतर पत्रकारों की यह शिकायत भी है कि कोई भी खबर हेतु शिक्षा विभाग के डीईओ से संपर्क करते है तो वे फ़ोन रिसीव ही नहीं करते है। कोरोना काल में वैसे भी पहले से बच्चो की पढाई का काफी नुकसान हुआ ही है और आगे भी  कही इस अधिकारी के इस रवैये से,जो खबरे इन बच्चो और पालको तक मीडिया के माध्यम से पहुचनी चाहिए और यदि नहीं पहुँचती है तो उसका जिम्मेदार कौन होगा.....? मेरा जिला शिक्षा अधिकारी से निवेदन है कि वे इस बारे में चिंतन अवश्य करे और मीडिया को जानकारी के अभाव केें कारण   कोई अवरोध न आवे,ऐसी व्यवस्था उन्हें करनी चाहिए। कलेक्टर महोदय को इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता है ऐसा मेरा मानना है।




Share To:

Post A Comment: