धार~स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक बेहतर बनाने कलेक्टर श्री सिंह ने किया जिला अस्पताल का निरीक्षण,करीब दो घंटे रहे अस्पताल में~~

( धार से डाँ. अशोक शास्त्री )


    गए सालों में शासन और सीएसआर फंड के माध्यम से जिला चिकित्सालय में बहुत सारी सुविधाएं जुटाई गई है। कलेक्टर श्री आलोक कुमार सिंह का कहना है कि अस्पताल की अधोसंरचना का थोड़ा युक्तियुक्तकरण हो जाए।बेड की संख्या कैसे बढ़ाई जाए ताकि यह चिकित्सालय भविष्य में मेडिकल कॉलेज से संबंध हो सके, रूटीन मरीजों का इलाज निर्बाध हो सके, इसके लिए अलग कोविड वार्ड हो, #COVID19 संक्रमण के सम्बंध में थर्ड वेव के लिए कोविड आईसीयू तथा आवश्यक तैयारियों के लिए जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। निरीक्षण करते समय एडीएम सलोनी सिडाना, सिटी मजिस्ट्रेट शिवांगी जोशी, सीएमएचओ डॉ जितेंद्र चौधरी, सिविल सर्जन डॉ अनुसुइया गवली सहित सम्बंधित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
     कलेक्टर श्री सिंह ने सर्वप्रथम एस एन सी यू वार्ड पहुँच कर वहां चल रहे रिनोवेट कार्य का निरीक्षण कर सिविल सर्जन, पी डब्ल्यू डी, एनएचएम के अधिकारियों तथा वार्ड इंचार्ज से जनाकारी प्राप्त की तथा निर्देश दिए कि यहां की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए और यहां के वार्ड में बनाई गई छत पर लगी मेटल शीट और बचे हुए कार्य को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने वाश एरिया देखा तथा यहां की पूर्ण रूप से साफ सफाई करने व यहां पर बिजली के खुले डब्बो को देख कहा कि यहां जाली लगाकर इसकी जगह को सेपरेट किया जाए। श्री सिंह ने वाश एरिया के एक्जिट एरिया, स्पेयर में रखे 4 ऑक्सीजन सिलेंडर्स के रूम तथा स्टोर रूम को देख सिविल सर्जन से कैफियत ली। उन्होंने महिला वार्ड का निरीक्षण कर निर्देश दिए कि एस एन सी यू वार्ड में एडमिट होने वाले बच्चो की माताओ को यहां रखा जाएगा तथा उन्होंने यहां के पलँग व गद्दों को देखा और सीएमएचओ को निर्देश दिए कि जहां जरूरत हो वहां के सारे गद्दों को चेंज करे साथ ही कोविड सेन्टर्स से पुनः आये पलँग व गद्दों की जानकारी कलेक्ट कर प्रॉपर मेंटेन किया जाए। श्री सिंह ने फिजियोथेरेपी रूम को देखा।उन्होंने पुराने स्टोर रूम का निरीक्षण कर वहां रखे गए समान देख कहा की काम न आने वाले सामानों को डिस्पोज व नीलम कर पूरा रजिस्टर मेनेटन करें।
    कलेक्टर श्री सिंह ने नवजात शिशु गहन चिकित्सा वार्ड का निरीक्षण कर वहां पूर्व में बनाये गए वार्ड को देखा तथा अधिकारियों को से कहा कि एनआरसी वार्ड बढ़िया होना चाहिए।  इसके पश्चात उन्होंने महिला वार्ड का निरीक्षण कर अधिकारियों को निर्देश दिए कि वार्ड की साफ सफाई, रँगाई पुताई तथा सीपेज आदि सही करवाए। श्री सिंह ने एस एन सी यू वार्ड की पूरी बिल्डिंग को देख कहा कि इसे रिनोवेट करने के लिए सभी अधिकारी कुछ नया सोचे। उन्होंने पिडियाट्रिक वार्ड में स्टाफ से चर्चा की साथ ही कहा कि यहाँ के एनआरसी वार्ड को शिफ्ट किया जाएगा तथा आगामी 10 दिनों में यहां के सभी बेड्स पर ऑक्सीजन लाइन डाली जाए। श्री सिंह ने वन स्टॉप सेंटर परिसर का निरीक्षण कर अधिकारियों को यह जगह पार्किंग में कन्वर्ट करने के निर्देश दिये।
      कलेक्टर श्री सिंह हॉस्पिटल के पीछे बनाए जा रहे ऑक्सीजन प्लांट को देख कहा की ऑक्सीजन लाइन को कंट्रोल यूनिट तक जोड़ने के लिए अंडरग्राउंड लाइन डाले। उन्होंने दूसरे प्लांट का निरीक्षण कर वहां आई सामग्रियों की क्वालिटी के बारे में जनाकारी प्राप्त की।  साथ ही उन्होंने भविष्य में हॉस्पिटल में बनाये जाने वाले 200 बेड्स के नए विंग को डिजाइन करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिए। श्री सिंह ने ब्लड बैंक का निरीक्षण कर कहा कहा इसे रिनोवेट किया जाए साथ ही उन्होंने टीबी के विंग का निरीक्षण कर वहां रँगाई पुताई, साफ सफाई करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने अस्पताल की लेब का निरीक्षण, अल्ट्राटेक कम्पनी द्वारा रिनोवेशन किये गए महिला वार्ड का निरीक्षण तथा कोविड आईसीयू का भी निरीक्षण किया।


Share To:

Post A Comment: