झाबुआ~फ्री में करें कोडिंग,मशीन लर्निंग जैसे 100 कोर्स- घर बैठे फ्री में~~

शामिल हो सकते हैं विद्यार्थी ही नहीं बल्कि शिक्षक,पालक या अन्य लोग भी~~


झाबुआ। संजय जैन~~

कोरोना काल में हालात अब धीरे-धीरे सुधर रहे हैं,लेकिन स्कूल-कॉलेज कब तक खुलेंगे...? यह अब भी स्पष्ट नहीं है। पढ़ाई का नुकसान तो ही रहा है। इसी बीच कई बड़े संस्थान और देश-दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी तरह-तरह के ऑनलाइन कोर्स करवा रही हैं। ये ऐसे कोर्स हैं,जिन्हें इस खाली वक्त में किया जा सकता है। इन कोर्सेस में सिर्फ  स्कूल कॉलेज के विद्यार्थी ही नहीं बल्कि शिक्षक,पालक या अन्य लोग भी शामिल हो सकते हैं।




घर बैठे फ्री में मशीन लर्निंग,.....





घर बैठे फ्री में मशीन लर्निंग,कोडिंग,टोरी टेलिंग जैसे 100 से ज्यादा कोर्स किए जा सकते हैं। स्वयं जुड़कर विद्यार्थी घर बैठे भी लगातार अपडेट और अपग्रेड हो सकते हैं। वे अपनी योग्यता को बढ़ा सकते हैं। इसका फायदा उन्हें भविष्य में मिलेगा। इन्हें 24 घंट, सातों दिन कहीं से किया जा सकता है।






आईआईटी मद्रास का कोर्स .....
आईआईटी मद्रास की ओर से वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए सर्टिफिकेट कोर्स इन मशीन लर्निंग एंड क्लाउड की शुरुआत की गई। 12 महीने का कोर्स 30 जून से शुरू हो गया है।






भाषाओं का ज्ञान भी बढ़ा सकते हैं......
कोड अकेडमी ऑनलाइन इंटरेक्टिव प्लेटफॉर्म है। यह 14 भाषाओं में आर्टिकल और वीडियोज में कोडिंग क्लासेस उपलब्ध करवाती है। इसमें पायथॉन,जावा,बाश,शेल,रूबी,सी प्लस प्लस,आर शामिल है। इसके अलावा उडेमी ऑनलाइन लर्निंग और टीचिंग फोरम है। इसके जरिए कोर्स डाउनलोड कर ऑफलाइन देखा जा सकता है। इसे 65 भाषाओं में सुन सकते हैं।






100 से ज्यादा ऑनलाइन फ्री कोर्स....
स्वयं पोर्टल पर 9वीं से लेकर स्नातक के विद्यार्थियां के लिए ऑफलाइन फ्री कोर्स उपलब्ध हैं। विजुअल इफेक्ट्स एंड एनिमेशन, डिजाइन इंजीनियरिंग, गेम टेक्नोलॉजी में करियर बनाने वाले विद्यार्थियों के लिए भी कोर्स तैयार हैं। इसके लिए वेबसाइट swayam.gov.in पर विजिट किया जा सकता है। यूनिवर्सिटी भी ऑनलाइन पढ़ाई को अपडेट करने में जुटी है।






प्रेजेंटेशन जैसी 400 स्किल....
राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के ई-पोर्टल पर स्टोरी टेलिंग, प्रेजेंटेशन, ट्रेनिंग,जॉब इंटरव्यू जैसे 400 विषयों पर वीडियो उपलब्ध हैं। कोई भी विद्यार्थी ई-स्किल इंडिया की वेबसाइट eskillindia.org  पर लॉगइन कर सकता है।






विदेशी संस्थानों में भी कर सकते हैं कोर्स .....
गूगल के प्लेटफॉर्म पर मशीन लर्निंग और डिजिटल मार्केटिंग जैसे कई कोर्स   learndigital.withgoogle.com  वेबसाइट लिंक पर जाकर किए जा सकते हैं। मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के 13 कोर्स उपलब्ध हैं।




Share To:

Post A Comment: