झाबुआ~2 अगस्त से शुरू होंगे कॉलेज में एडमिशन,60 दिनों की रहेगी प्रवेश प्रक्रिया-आखिरी समय बची खाली सीटों पर एडमिशन कर सकेंगे प्राचार्य~~


झाबुआ। संजय जैन~~

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा इस बार कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन 2 अगस्त से शुरू कर रहा है। इसके लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। नए सत्र में कॉलेज में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थी को किसी भी दस्तावेज की फोटोकॉपी जमा नहीं करना पडेगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ फीस भी ऑनलाइन जमा होगी और वेरिफिकेशन भी ऑनलाइन होगा। एडमिशन प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होने से विद्यार्थियों को कॉलेज जाने की जरूरत नहीं पडेगी।






प्रक्रिया 60 दिन की होगी....
जिले के 7 शासकीय कॉलेजों में नए शिक्षण सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया की तैयारियां की जा रही है। प्रदेश के साथ जिले में भी 2 अगस्त से ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ होगी। यह प्रक्रिया 60 दिन की होगी। पिछले सत्र की तरह ही ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्राचार्य खाली सीटों पर एडमिशन कर सकेंगे। इसके लिए सभी आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के समय जरूरी होंगे। एडमिशन प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होने से विद्यार्थियों के समय और रुपए की बचत होगी।






प्रथम किस्त की फीस के साथ ही जमा होगा नामांकन शुल्क........
इस बार कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन के साथ ही प्रवेश शुल्क भी ऑनलाइन ले रही है। प्रथम किस्त के रूप में 1 हजार रुपए फीस लगेगी, इसी में नामांकन शुल्क भी शामिल रहेगा। यह रजिस्ट्रेशन ही आगे नामांकन के काम भी आएगा।






गाइड लाइन जारी कर दी है.......
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। प्रदेश के साथ ही जिले में 2 अगस्त 7 शासकीय कॉलेज के लिए ऑनलाइन एडमिशन प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ होगी। पिछले साल के मुकाबले 10 प्रतिशत सीट ज्यादा है। प्रवेश शुल्क की प्रथम किस्त 1 हजार रुपए है,जिसमें नामांकन शुल्क भी जारी है।
.............डॉ.एच.एन.अनिजवाल -प्राचार्य-शासकीय पीजी कॉलेज,झाबुआ।


Share To:

Post A Comment: