झाबुआ~अब कभी भी करें यूजी-पीजी,अधिकतम आयु का बंधन खत्म-रजिस्ट्रेशन फीस ज्यादा चुकाना होगी~~



झाबुआ। संजय जैन~~

कोरोना संक्रमण काल के बीच उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके तहत 1 अगस्त से एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। स्नातक के लिए 12 अगस्त और स्नातकोत्तर के लिए 7 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे। इस बार ऑनलाइन एडमिशन के 2 चरण होंगे। इसके बाद रिक्त सीटों पर कॉलेज लेबल काउंसिलिंग के माध्यम से प्रवेश दिए जाएंगे।





 
रजिस्ट्रेशन फीस ज्यादा चुकाना होगी.....
कोरोना संक्रमण के दौरान भी उच्च शिक्षा विभाग विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन में कोई राहत नहीं देगा। हर चरण के हिसाब से विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन फीस ज्यादा चुकाना होगी। पहले चरण में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने पर विद्यार्थी को 100 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस और 50 रुपए पोर्टल फीस जमा करना होगी,छात्राओं के लिए नि.शुल्क रहेगा। लेकिन यदि विद्यार्थी प्रवेश प्रक्रिया के दूसरे चरण में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाता है तो उसे 250 रुपए और सीएलसी के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए 500 रुपए फीस देना पडेगी। पोर्टल शुल्क 50 रुपए अलग से देना होगी। यह पूरी प्रवेश प्रक्रिया 2 महीने तक चलेगी। इस साल खास बात यह है कि कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए अधिकतम आयु सीमा खत्म कर दी गई है। अब किसी भी आयु के छात्र-छात्राएं यहां प्रवेश ले सकते हैं। पहले यूजी के लिए अधिकतम 21 और पीजी के लिए 27 साल का बंधन था।






दस्तावेजों का सत्यापन ऑनलाइन......
ऑनलाइन एडमिशन में पहली बार ऐसा होगा जब छात्र को पूरी प्रक्रिया के दौरान एक भी दिन कॉलेज नहीं जाना पडेगा। कोविड की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए छात्र का बगैर कॉलेज जाए ही एडमिशन हो जाएगा। अब छात्र को सीधे 1 सितंबर को क्लास अटेंड करने कॉलेज जाना होगा,ऐसा पहली बार होगा। इससे पहले हर बार छात्र को दस्तावेज सत्यापन से लेकर एडमिशन तक के लिए कॉलेज जाना होता था। दस्तावेज सत्यापन ऑनलाइन है। वहीं फीस भरने और फाइनल एडमिशन के लिए भी नहीं जाना होगा। 1 हजार रुपए प्रारंभिक फीस पोर्टल पर पहले ही जमा करवा ली जाएगी। कॉलेज अलॉट होने के बाद भी कियोस्क सेंटर पर प्रक्रिया पूरी होगी।






पीजी कोर्स के लिए 1 से 7 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन.....
पहले चरण में यूजी कोर्स के लिए 1 से 12 अगस्त तक, वहीं पीजी कोर्स के लिए 1 से 7 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन होंगे। दूसरे चरण में यूजी के लिए 26 अगस्त से 3 सितंबर तक और पीजी के लिए 22 अगस्त से 28 अगस्त तक ऑनलाइन पंजीयन होंगे। सीएलसी राउंड के लिए यूजी के लिए 17 सितंबर से 22 सितंबर और पीजी के लिए 15 सितंबर से 20 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन होंगे।




Share To:

Post A Comment: