झाबुआ~अफगानिस्तान से आयात बंद,ड्रायफ्रूट्स 10 से 15 फीसदी हुए महंगे-कीमतें आने वाले दिनों में और ज्यादा बढ़ सकती हैं~~



झाबुआसंजय जैन~~

सब्जी में हींग का तढ़का लगाना अब आम आदमी के बूते के बाहर हो चुका है। हींग के भाव 15 हजार रुपए किलो से बढ़कर 20 हजार रुपए जा पहुंच गया है,वह भी महज कुछ दिनों में। अफगानिस्तान में तालिबानी संकट का राजनीतिक और कूटनीतिक असर तो बाद में सामने आएगा,पर आमजन की जेब पर संकट जरूर आ चुका है। तालिबान के भारत से सामान के आयात-निर्यात पर रोक लगाने का असर यह हुआ कि ड्रायफ्रूट्स के भाव आसमान छूने लगे हैं।






कीमतें आने वाले दिनों में और ज्यादा बढ़ सकती हैं.........
भारत अब तक 85 प्रतिशत ड्राई फ्रूट्स अफगानिस्तान से ही आयात करता आया है। अफगानिस्तान से एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट नहीं खुला तो ड्रायफ्रूट्स की कीमतें आने वाले दिनों में और ज्यादा बढ़ सकती हैं। शहर में किराने की 50 के करीब दुकानें हैं। गली-मोहल्लों को मिलाकर भी छोटी-मोटी 100 दुकानें ओर हैं। अगर बढ़ी दुकानों की बात करें तो सभी तरह के ड्रायफ्रूट्स की डेली बिक्री 100 से 200 किलो हो जाती है।






ड्राईफ्रूटस का पहले से स्टॉक माल हमें तेज भावों में मिल रहा है........
किराना व्यापारी पद्मावती किराना के राजेश मेहता ने बताया कि अभी पहले से स्टॉक माल हमें तेज भावों में मिल रहा है,पर अफगानिस्तान से एक्सपोर्ट नहीं खुला तो स्टॉक खत्म होने पर ड्रायफ्रूट्स की किल्लत हो सकती है। अमेरिका में फसल खराब होने से बादाम के भाव बढ़े हैं।   तीन-चार आयटमों के भाव बहुत बढ़ गए है। इनमें अंजीर,मुनक्का,पिस्ता,हींग शामिल हैं। हींग अफगानिस्तान,तजाकिस्तान जैसे देशों से आती है। ड्रायफ्रूट्स की बिक्री सर्दियों में काफी बढ़ जाती है। अफगानिस्तान ने आयात प्रतिबंध नहीं हटाए तो इसका असर व्यापारियों के कारोबार पर ज्यादा पडेगा।






सूखे मेवे के भाव भी आसमान पर......
अफगानिस्तान में तालिबानियों के कब्जे के बाद से ही सूखे मेवे के भाव आसमान छू गए हैं। अफगानिस्तान से आने वाले सूखे मेवे की क्वालिटी अच्छी होती है। व्यापारियों में चर्चा है कि अब वहां से माल आएगा या नहीं और आएगा तो क्या व्यवस्था रहेगी....? आमजन बादाम,काजू,पिस्ता मिठाई बनाने में काम में लेते थे। रक्षाबंधन पर ड्राई फ्रूट्स की अच्छी बिक्री हो जाती थी। इस बार डिमांड लगभग न के बराबर रही।
ड्रायफ्रूट्स                  पहले               अब
हींग                         15000           20000
बादाम                      600               950
अंजीर                      700               1100
पिस्ता                      800               1200
मुनक्का                    400               600
काजू                        600               700
अखरोट                    950              1080
किसमिस                  200              260
(नोट-ड्रायफ्रूटस और हींग के भाव किलोग्राम में हैं)




Share To:

Post A Comment: