झाबुआ~अगर घर में बाइक, फ्रिज,लैंडलाइन फोन और 10 हजार से ज्यादा आय है तो नहीं मिलेगा उज्ज्वला योजना का कनेक्शन-कनेक्शन लेने में रूचि नहीं~~


झाबुआसंजय जैन~~

उज्ज्वला योजना 2.0 शुरू हो गई है। इसमें महिलाओं को फ्री में गैस कनेक्शन दिया जाना हैए लेकिन इसमें भी शर्त रखी गई है। गैस कनेक्शन लेने के लिए महिला को 14 पॉइंट का घोषणा पत्र भरना होगा। इसके बाद ही गैस कनेक्शन जारी हो पाएगा। यदि किसी के घर में बाइक है,तो उसे गैस कनेक्शन नहीं मिलेगा।





 
केवल महिलाओं के नाम से गैस कनैक्शन फ्री में दिए जाएंगे......
ऐसे परिवार जिनके घर में परिवार के किसी भी सदस्य के नाम गैस कनेक्शन नहीं है। वे महिला के नाम पर योजना में गैस कनेक्शन ले सकते हैं। इसके लिए वे अपने पास की गैस एजेंसी में संपर्क कर सकते हैं। यहां समग्र आईडी के साथ आवेदन करने पर निशुल्क गैस सिलेंडर मिल जाएगा। योजना में केवल महिलाओं के नाम से गैस कनैक्शन फ्री में दिए जाएंगे। परिवार की समग्र आईडी में दर्ज किसी भी व्यक्ति के नाम से उज्ज्वला या नॉर्मल गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए। ऐसे परिवार जो अलग हो गए हैं और उनके परिवार में पहले से उज्ज्वला गैस कनेक्शन हैं तो ऐसे परिवार को भी इस योजना में गैस कनेक्शन दिया जा सकेगा,लेकिन इसके लिए उनको पिछले गैस कनैक्शन के ग्राहक नंबर देना होंगे।






ये होगा तो नहीं मिलेगा गैस कनेक्शन या रद्द हो जाएगा.....
लैंडलाइन फोन,परिवार के किसी सदस्य की 10 हजार रुपए से ज्यादा आय,आयकरदाता,प्रोफेशनल टैक्स चुकाते हों,घर में रेफ्रीजरेटर,परिवार में सरकारी कर्मचारी हो,टू व्हीलर,थ्री व्हीलर या फोर व्हीलर है तो ऐसे हितग्राहियों को उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर का कनेक्शन नहीं दिया जाएगा।






कनेक्शन लेने में रूचि नहीं ........
जिले में इस समय हजारो उज्जवला कनेक्शनधारी हैं। हालांकि रसोई गैस के दामों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी के चलते गरीब परिवार के लोग कनेक्शन लेने में रूचि नहीं दिखा रहे हैं। हितग्राहियों का कहना है कि पहले सिलेंडर पर 200 रुपए से अधिक सब्सिडी मिलती थी,लेकिन अब सिर्फ 57 रुपए ही सब्सिडी मिल रही है। जिले में 940 रुपए का गैस सिलेंडर मिल रहा है।




Share To:

Post A Comment: