झाबुआ~11वीं में फैकल्टी का बंधन खत्म,तीन विषय चुन सकेंगे~~


झाबुआसंजय जैन~~

सीबीएसई के स्कूलों में 10वीं पास करके 11वीं कक्षा में एडमिशन लेने वाले छात्र-छात्राओं के लिए फैकल्टी के चुनाव का कोई बंधन नहीं होगा। नई शिक्षा नीति के तहत सीबीएसई ने नए सत्र में स्कूलों में अध्ययन अध्यापन की व्यवस्था कैसी रहेगी और नई परीक्षा प्रणाली क्या होगी.....? इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। इससे जिले के सीबीएसई स्कूल में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं को फायदा होगा। छात्रों को बहुआयामी शिक्षा देने सीबीएसई ने फैकल्टी का बंधन खत्म कर दिया है।

 
छात्र अब अपनी रुचि के अनुसार कोई भी विषय का चुनाव कर सकेंगे .....
छात्र अब अपनी रुचि के अनुसार कोई भी विषय का चुनाव कर सकेंगे जिससे छात्र अपनी इच्छा के अनुसार विषय का चुनाव कर पढ़ाई कर सकें। नए सत्र में सीबीएसई के छात्रों को परीक्षा और पढ़ाई की व्यवस्था को लेकर परेशान न होना पड़े,इसके लिए निर्देश जारी किए गए हैं। वहीं छात्र अपनी रुचि के अनुसार विषय चुनने से छात्र बेहतर स्कोर प्राप्त कर सकेंगे जिससे छात्रों और स्कूल का रिजल्ट सुधरेगा। स्कूलों में एक ही छात्र के अलग-अलग फैकल्टी से विषय चुनने के कारण स्कूलों में अध्यापन व्यवस्था बनाना कठिन होगा। साथ ही कॉलेज स्तर पर और आगे की पढ़ाई में भी फैकल्टी व्यवस्था होने से परेशानी हो सकती है।




स्कूलों में पहले यह होता था....
अभी तक सीबीएसई के छात्रों को 11वीं में फैकल्टी का चुनाव करना होता था। जैसे साइंस फैकल्टी चुनने पर मेथ,फिजिक्स,केमेस्ट्री या बायोलॉजी,फिजिक्स केमेस्ट्री के विषय ही पढऩा होते थे। ऐसे ही कॉमर्स और ह्यूमिनिटी फैकल्टी चुनने से इसके ग्रुप में आने वाले विषय पढऩा पड़ते थे,लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।


अब यह होगा.......
नई शिक्षा नीति को लेकर जारी किए निर्देशों के अनुसार अब छात्रों को दसवीं के बाद कक्षा ग्यारहवीं में अपनी रुचि के अनुसार तीन मुख्य विषय चुन सकेंगे। जो किसी भी फैकल्टी के हो सकते हैं।


 चला था परीक्षा के लिए 10 तक पंजीयन.....

कोविड काल के चलते इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा नहीं हुई। इस बार इनका रिजल्ट एक खास फार्मूले से तैयार कर जारी हुआ है। जो छात्र परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट हैं,उन्हें परीक्षा देने का मौका मिला है। इसके लिए 1 अगस्त से जो ऑनलाइन पंजीयन शुरू हुआ था,10 अगस्त तक चला। वहीं राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड भोपाल के निर्देशों के क्रम में कक्षा 10वीं प्रमाण-पत्र परीक्षा और रुक जाना नहीं योजना-स्पेशल एवं हाईस्कूल 10वीं एवं हायर सेकंडरी 12वीं प्रमाण-पत्र परीक्षा परम्परागत आयोजित की जा रही हैं। 10वीं प्रमाण-पत्र परीक्षा 16 से 29 अगस्त तक तथा हाईस्कूल 10वीं एवं हायर सेकंडरी 12वीं प्रमाण-पत्र परीक्षा परम्परागत 16 अगस्त से 1 सितंबर तक होगी।


Share To:

Post A Comment: