भोपाल~भारत गौरव सम्मान 2021 के लिए चयनित विचारक का वक्तव्य~~

PCWJ पत्रकारों के लिए वटवृक्ष की शीतल छाया: शशि दीप~~

बाकानेर भोपाल (सैयद रिजवान अली )

प्रेस क्लब ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स PCWJ, के संस्थापक, संचालक एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय श्री सैयद खालिस कैस जी को मैं ह्रदय तल से आभार प्रेषित हूँ, जिन्होंने पत्रकारों की सुरक्षा और उनके हित को ध्यान में रखते हुए इस महत्वपूर्ण संस्था का निर्माण किया। कलम की धार तलवार से भी तेज़ होती है और इसलिए दुनिया भर के पत्रकारों को समाज का आइना बनकर, अपनी धारदार लेखनी से, हर खबर की शत-प्रतिशत सही जानकारी व समीक्षा करनी पड़ती है। इसके पश्चात विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक मीडिया व अखबारों के माध्यम से जन-जन तक पहुँचाने की ज़िम्मेदारी होती है। सच्चाई को पूरी प्रामाणिकता के साथ परोसना अत्यंत साहस और पराक्रम का कार्य है और कई बार पत्रकारों को इसकी भारी कीमत भी चुकानी पड़ती है।

इन्हीं खतरों से बचाव के लिए सैयद जी ने, यह बेहद सराहनीय पहल की है, और देश भर के पत्रकारों को कुटुंब एप्प के ज़रिये बरगद के वृक्ष की शीतल छाया देकर उन्हें निष्ठा के साथ कार्य करने की आज़ादी व सहारा प्रदान करने की कोशिश की है। यही नहीं संस्था यदा-कदा देश भर के पत्रकारों, लेखकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं को सम्मानित भी करती है जो कि मानवता भी सच्ची सेवा है।

इसी कड़ी में इस वर्ष स्वाधीनता के अमृत पर्व के गौरवमयी अवसर पर, आवेदन न करने के बावजूद, विशेष "भारत गौरव सम्मान" के लिए मेरा चयन,  जिसकी उद्घोषणा निम्नलिखित शब्दों से हुई:
"पत्रकारिता सहित समाजसेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ठ योगदान के लिये इस वर्ष का विशेष  सम्मान भारत गौरव सम्मान 2021 विचारक द्विभाषी लेखिका ब्लागर सामाजिक कार्यकर्ता मानवता की प्रवर्तक मुम्बई निवासी श्रीमति शशि दीप को दिया जायेगा।"
जो कि संस्था की उदारता व प्रामाणिकता का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत करता है। इस पंजीकृत राष्ट्रीय संस्था से जुड़कर, देश की सेवा, मानवता की सेवा में अपना योगदान देना, मेरे लिए गर्व व सम्मान की बात है। मैं संस्थापक महोदय व सभी पदाधिकारियों को पुनः हार्दिक बधाई देती हूँ और संस्था के निरंतर विकास, प्रचार-प्रसार व सभी प्रयासों की भरपूर सफलता के लिए हार्दिक शुभकामनाएं देती हूँ।


Share To:

Post A Comment: