बड़वानी~आशाग्राम की पहाड़ी पर श्रमवीरों ने लगाये 30 हजार पौधे~~

जिले के प्रभारी मंत्री एवं लोकसभा सांसद ने भी पहाड़ी पर पहुंचकर रोपी त्रिवेणी~~

बड़वानी /प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के अंकुर अभियान के तहत बड़वानी की आशा ग्राम की पहाड़ी पर होने वाला वृहद पौधारोपण जन सहयोग की मिसाल बनेगा। जन सहयोग से किए जा रहे वृहद पौधारोपण के तहत लगाए गए पौधे जब पेड़ बन जाएंगे तब यह रमणीय क्षेत्र और खूबसूरत हो उठेगा । और जिला प्रशासन की मंशा अनुरूप युवाओं को पर्यावरण की शिक्षा देने के लिए ‘‘पर्यावरण पाठशाला‘‘ के रूप में स्थापित होकर प्रदेश-देश में अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत करेगा । इसके लिए बड़वानी जिला प्रशासन के साथ-साथ स्थानीय जनप्रतिनिधि , विभिन्न सामाजिक, धार्मिक एवं स्वयंसेवी संस्थाएं बधाई की पात्र हैं। जिन्होंने पूरी निष्ठा और लगन से इस पहाड़ी पर पौधारोपण करने में अपना सहयोग प्रदान कर रही है।
     जिले के प्रभारी मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग ने रविवार को आशा ग्राम की पहाड़ी पर पौधारोपण करने हेतु एकत्रित श्रमदान वीरों को संबोधित करते हुए उक्त बाते कही । उन्होंने कार्यक्रम की शुरूआत कन्या पूजन के साथ की। इस दौरान स्वयं भी जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों के साथ त्रिवेणी का रोपण कर अभियान की शुरुआत की। इस दौरान क्षेत्रीय सांसद श्री गजेन्द्रसिंह पटेल ने भी कलेक्टर के पर्यावरण बचाओं अभियान एवं कार्यो की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए इसके दूरगामी सुखद परिणाम प्राप्त होने की बात कही। वही कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने भी अपने कार्यकाल के दौरान रेवाकुंज पहाड़ी से प्रारंभ हुए इस पौधारोपण अभियान की श्रृंखला में सम्मिलित लोनसरा की पहाड़ी, सोनकंुज की पहाड़ी, और अब आशाग्राम की पहाड़ी पर हो रहे पौधारोपण के बारे में विस्तार से उपस्थितों को अवगत कराया एवं इस अभियान में सहयोग देने वाले सभी श्रमवीरों का आभार व्यक्त किया।
लगाई गई 1100 त्रिवेणी
रविवार को आशाग्राम की पहाड़ी पर प्रातः 7 बजे से प्रारंभ इस पौधारोपण अभियान के दौरान श्रमवीरों ने 1100 से अधिक त्रिवेणी का भी रोपण कर इस पहाड़ी के पौधारोपण को नई उंचाईयां प्रदान की। वही 33 एकड़ की विशाल पहाड़ी के चारों ओर बांस के पौधों का रोपण भी कर हरी दीवार बनाने का प्रयास किया गया है।
सराहनीय रहा नगर वासियों एवं विभिन्न संगठनों का सहयोग
रविवार को हुए इस पौधारोपण अभियान में नगर वासियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। साथ ही हरियाली अमावस्या पर्व की हंसी-खुशी के साथ पौधारोपण किया। इस कार्य में विभिन्न सामाजिक, धार्मिक, राजनैतिक, स्वयं सेवी संगठनों के साथ-साथ शासकीय कर्मियों, अधिकारियों का भी सहयोग सराहनीय रहा। सभी के सहयोग के लिए कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा एवं एसडीएम श्री घनश्याम धनगर ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया है। उन्होने कहा कि इस विशाल पहाड़ी पर पौधारोपण अभियान सभी के सहयोग से ही पूर्ण हो पाया है।
लोगों ने परिवार के साथ एवं टोलियों में आकर किया पौधारोपण
हरियाली अमावस्या पर्व के अवसर पर आयोजित इस पौधारोपण के दौरान लोगों ने परिवार के साथ एवं टोलियों में आकर पौधारोपण किया। इसमें कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा, विशेष न्यायाधीश श्री दिनेशचन्द्र थपलियाल, अपर कलेक्टर श्रीमती रेखा राठौर ने भी अपने परिवार के साथ आकर पौधारोपण किया।
अभियान के पूर्व किया गया सुंदरकाण्ड
हरियाली अमावस्या पर्व के अवसर पर आयोजित पौधारोपण अभियान की शुरूआत के पूर्व शनिवार की संध्या को आशाग्राम पहाड़ी पर स्थित पंचमुखी हनुमान की विशाल प्रतिमा के सामने जिले के प्रभारी मंत्री श्री हरदीपसिंह डंग एवं कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा की उपस्थिति में सुंदरकाण्ड का आयोजन भी किया गया। इस सुंदरकाण्ड की विशेषता रही कि इसकी प्रस्तुति महिला मण्डल के द्वारा की गई। जिसे प्रभारी मंत्री द्वारा भी सराहा गया।


Share To:

Post A Comment: