झाबुआ~अब कॉलेज का पीरियड एक घंटे का होगा,यूजी  में  4 साल करना होगी पढ़ाई-पीजी एक साल का,विद्यार्थियों के लिए बनेगी हेल्प डेस्क~~

पाठ्यक्रम में बदलाव करने वाला पहला राज्य बना मध्यप्रदेश~~



झाबुआसंजय जैन~~

कॉलेज की पढ़ाई में इस साल से बड़ा बदलाव किया गया है। यूजी में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार बदलाव किए जा रहे हैं। यह बदलाव वर्ष 2021-22 से पहले साल के लिए होंगे। नई नीति में पीजी करने वालों को यूजी का 4 साल का कोर्स पूरा करना होगा। छात्र-छात्राओं के लिए फील्ड प्रोजेक्ट भी होंगे। एक पीरियड 60 मिनट का होगा। विद्यार्थियों के लिए कॉलेज स्तर पर हेल्प डेस्क बनेगी।





 
पीजी में पढ़ाई के लिए 4 साल यूजी पाठ्यक्रम करना होगा.......
पारंपरिक यूजी कोर्स पहले की तरह 3 साल का होगा। लेकिन पीजी में पढ़ाई के लिए 4 साल यूजी पाठ्यक्रम करना होगा। चौथे साल में छात्र चयनित विषय में शोध प्रविधि व लघु शोध प्रबंध का अध्ययन करेंगे। स्नातक पाठ्यक्रम में बहु निकासी का विकल्प है। यानी पहला साल पास होने के बाद स्नातक सार्टिफिकेट,दूसरे साल में स्नातक डिप्लोमा,तीसरे साल के बाद स्नातक उपाधि और चौथे साल के बाद स्नातक आनर्स उपाधि की पात्रता होगी।






एक साल के लिए 40 क्रेडिट का अध्ययन करना होगा.......
क्रेडिट पाठ्यक्रम की अवधि के मापन की इकाई है। यह प्रति सप्ताह अध्यापन के घंटे को मापती है। पहले साल में छात्र-छात्राओं को मुख्य विषय के लिए 12 क्रेडिट,गौण व वैकल्पिक विषय के लिए 6-6 क्रेडिट,आधार पाठ्यक्रम के लिए 8 क्रेडिट और अन्य के लिए 4-4 क्रेडिट का अध्ययन करना होगा। इस तरह साल भर में 40 क्रेडिट अध्ययन करना होगा।






ऑनलाइन विषय चयन कर लेना है प्रवेश.......
वर्ष 2021-22 के लिए कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया के तहत ई-प्रवेश पोर्टल से सीट आवंटन के बाद विषय चयन करना होगा। पहले आवंटित समूह में से एक विषय का मुख्य विषय के रूप में चयन करना होगा। वैकल्पिक विषय चुनने के लिए शेष रहे तीसरे विषय के साथ अन्य संकाय के विषय भी विकल्प के रूप में लिए जा सकेंगे।






इलेक्टिव सब्जेक्ट का नया कंसेप्ट लागू.......
सीट आवंटन के साथ ही छात्रों को विषय का चुनाव करना होगा। इसमें एक मुख्य विषय, एक माइनर सबजेक्ट और इसके बाद इलेक्टिव सब्जेक्ट तथा नया कांसेप्ट वोकेशनल सब्जेक्ट लागू किया है।
............डॉ.एच.एन.अनिजवाल -प्राचार्य-शासकीय पीजी कॉलेज,झाबुआ।





 




Share To:

Post A Comment: